Sunday - 15 December 2019 - 1:15 AM

ठण्ड में रूखी त्वचा से बचने के लिए करें ये उपाय

न्यूज डेस्क

ठंडी आते समय त्वचा की कई तरह की समस्या होनी शुरू हो जाती है। ऐसे में त्वचा का रूखना, बेजान होना और अजीब सी होने लगती है। इस बीच कुछ आसान तरीकों से इस मौसम में होने वाली कई समस्याओं को दूर कर सकते है।

अक्सर सर्दियों में सबसे ज्यादा प्रभाव हाथों पर ही पड़ता है। इसकी वजह यह है कि हाथों में ऑयल ग्लैंड बहुत कम होता है। बार-बार हाथ धोने की वजह से हाथों की नमी चली जाती है। इससे बचने के लिए आप बाहर निकलने से पहले हमेशा ग्लिसरीन वाली हैंड क्रीम लगाएं। साथ ही ठंड के महीनों में आपके क्यूटिकल भी फट सकते हैं। इसलिए हाथों में बादाम का तेल या कुसुम का तेल लगाएं।

इसी तरह पैरों में भी अधिक ऑयल ग्लैंड नहीं होती है और वो भी जल्दी रूखे दिखने लगते हैं। इसकी एक वजह गर्म पानी से नहाना भी हो सकती है। इसलिए अक्सर गुनगुने पानी से नहाना चाहिए। इससे आपकी त्वचा की नमी पूरी तरह खत्म न हो। नहाने के बाद बॉडी बटर लगाने से भी त्वचा में नमी रहेगी।

सर्दियों में त्वचा से प्राकृतिक रूप से तेल निलकता है। इसलिए थोड़ा सा ही मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा तैलीय होने लगती है। स्किन का पीएच संतुलन बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग फॉर्मूला मॉइश्चराइजर ही लगाएं।

सबसे ज्यादा परेशानी सर्दियों में रूखे और फटे होंठों से होती है। अगर आपको अपने होंठ चबाने की आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दें। होंठों का रूखापन दूर करने के लिए मॉइस्चराइजिंग तेल में चीनी के दानें मिलाएं और इसे होंठों पर लगाने से रुखा पण ख़त्म हो जाएगा।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com