Saturday - 3 December 2022 - 5:47 PM

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चीन को चेतावनी

न्यूज़ डेस्क

कोरोना की बढ़ते संक्रमण को लेकर अमेरिका की हालत पस्त है। यहां आये दिन मरने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 1891 लोगों की मौत हो गई। इससे मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 38 हजार के पार पहुंच गई जबकि कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या सात लाख तीस हजार से भी ज्यादा हो गयी है।

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर नराजगी जताई है। साथ ही उन्होंने ये चेतावनी भी दी है कि चीन ने कोरोना के संक्रमण को जान बूझकर फैलाने का जिम्मेदार पाया जाता है तो इसके नतीजे भुगतने के लिए तैयार रहे।

इसके अलावा कोरोना को लेकर चीन के रहस्यमय अंदाज के साथ ही जुड़े सभी तथ्यों की पारदर्शिता में कमी और अमेरिका के साथ असहयोग के रवैये पर नराजगी जताई है।

ट्रंप ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि “यदि वे जान बूझकर जिम्मेदार हैं तो, इसके परिणाम भुगतने को तैयार रहें, आपको पता है, आप जिंदगियों की बात कर रहे हैं, जैसा कि 1917 से कोई नहीं देखा है।” उन्होंने कहा कि जबतक कोविड 19 का संक्रमण पूरी दुनिया में फैला है उससे पहले तक उनका चीन से बहुत अच्छा संबंध थे।

गौरतलब है कि इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि उन्हें चीन में कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े पर यकीन नहीं है और चीन में अमेरिका से भी ज्यादा मौतें हुई है। उन्होंने ऐसा तब कहा था जब चीन ने कोरोना वायरस के केंद्र रहे वुहान में मौतों की संख्या में अचानक से 50 फीसदी का इजाफा हुआ था।

इसके अलावा चीन के साथ व्यापार समझौते के वक्त को याद करते हुए ट्रंप ने कहा कि जब हमलोग समझौते कर रहे थे तो उस वक्त रिश्ते बहुत अच्छे थे, लेकिन अचानक से आप इसके बारे में सुनते हैं, इसलिए ये बड़ा अंतर है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, “दोनों ही हालत में उन्हें हमें बताना चाहिए था, आपको पता है हमने उनको शुरुआत में ही पूछा था लेकिन उन्होंने इस बारे में कुछ नहीं बताया, मुझे लगता है उन्हें पता था कि कुछ बुरा हुआ है और इसे बताने में उन्हें शर्म आ रही थी।” चीन चाहता है कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति जोए बिदेन जीत जाए।

जाहिर है कि बिदेन डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं। ट्रंप ने कहा कि अगर जोए बिदेन जीत जाते हैं तो अमेरिका पर चीन का कब्जा होगा। अमेरिका की अर्थव्यवस्था कुछ ही दिनों में पटरी पर आ जाएगी।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com