Thursday - 2 February 2023 - 7:22 PM

लाइफ में भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना बर्बाद हो सकता है कॅरियर

जुबिली न्यूज डेस्क

एक अच्छी जिंदगी जीने के लिए  कॅरियर का सफल होना बेहद जरुरी है। लेकिन कभी- कभी हम सफलता हासिल करने के लिए कुछ ऐसी गलतियां कर जाते है जिससे हमारा  कॅरियर शुरु होने से पहले ही खत्म हो जाती है। युवाओं को इस बात कास ख्याल रखना चाहिए ऐसी कोई गलती न करें जिससे  कॅरियर खराब हो। इसलिए इन बातों का हमेंशा ध्यान रखना चाहिए। भूलकर भी ये गलती नहीं करनी चाहिए। कॅरियर के मामले में आपको बहुत सावधानी से काम लेने की जरूरत है। इनमें से कुछ गलतियों की भारी कीमत भी चुकानी पड़ती है। आइए, जानते हैं कौन-सी हैं वे गलतियां

पैसों के पीछे भागना पड़ सकता है भारी 

युवाओं की बात करें तो अक्सर ये देखने को मिलते है कि युवा पैसों के पीछे बहुत भागते हैं। आप केवल पैसे के पीछे न भागें। नौकरी की तलाश करें या ऐसा व्यवसाय बनाएं, जिसमें आप वास्तव में काम करना चाहते हों। करियर की कीमत पर पैसे को प्राथमिकता न दें। यकीन मानें, यह आपको बहुत ही भारी पड़ेगी। इसनिए हमेंशा अपने काम को महत्व दे।

कभी भी खुद को ना समझों

आप कोई भी काम करों लेकिन कभी उस काम को लेकर खुद को कम मत समझों। जब लोग पूछते हैं कि आपकी उपलब्धियां क्या हैं, तो आपको खुद को नीचा दिखाने की जरूरत महसूस नहीं करनी चाहिए। अपने आप को कभी कम मत समझो। आपको वही बात स्वीकार करनी चाहिए, जिसे आप डिजर्व करते हो। बातचीत करें, विश्लेषण करें और इस पर विचार करें कि आपको नौकरी लेनी चाहिए या नहीं।ये आपके जिंदगी का अहम फैसला है इस लिए सोचसमझ कर ले।

ये भी पढ़ें-iQoo 9T 5G फोन भारत में जुलाई के अंत में होगा लॉन्च, फीचर्स उड़ा देंगे आपके होश

ये भी पढ़ें-जानिए कब शुरु हुई भगोड़े ललित मोदी की प्रेम कहानी…

हर स्किल्स के पीछे ना भागे

सभी प्रकार की स्किल्स सीखना एक बड़ी उपलब्धि की तरह लग सकता है, लेकिन प्रोफेशनल लाइफ में इसकी सलाह नहीं दी जाती है। आपको मल्टी टांंस्किंग के चक्कर में अपना अस्तित्व नहीं खोना है। आपको ध्यान रखना है कि जिस पॉजिशन के लिए आप अप्लाई कर रहे हैं, उसमें आपको परफेक्ट होना है। कंपनी को आपकी इसी स्किल से मतलब होगा।

नेटवर्किंग को भूलना 

नेटवर्किंग आपके पेशेवर जीवन का एक प्रमुख हिस्सा है। जब आप विभिन्न पेशेवरों के साथ बातचीत करेंगे, तो आपको कई अवसरों के बारे में पता चलेगा। समान विचारधारा वाले व्यक्तियों से जुड़े रहने से आपको अधिक ज्ञान प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी।

प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को रखे अलग

हमेंशा अपने प्रोफेसनल और पर्सनल लाइफ को अलग रखना चाहिए। अपने निजी जीवन को अपने पेशेवर जीवन में लाना एक बहुत बड़ी गलती है। कभी भी अपने सहकर्मियों के सामने अपनी समस्याओं के बारे में न बताएं क्योंकि हो सकता है कि उन्हें ऑफिस में काम करते समय आपके निजी जीवन में उलझना पसंद न हो। यह बाद में खराब तरीके से उलटा पड़ सकता है।

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com