Thursday - 4 June 2020 - 9:10 AM

बचना है डेंगू से तो करें घरेलू उपायों का उपयोग

न्यूज़ डेस्क

डेंगू आपके शरीर को आंतरिक रूप से क्षतिग्रस्त और कमजोर बना देता है। सही समय पर इसका उपचार न होने पर यह घातक हो सकता है। डेंगू के प्रभावी होने के बाद इसका उपचार करने के बजाए, इससे बचाव के तरीके अपनाना ज्यादा बेहतर है। हम अपको बता रहे हैं कुछ ऐसी घरेलू चीजें जो डेंगू से बचाने में आपको सहायक होती हैं।

विटामिन सी

विटामिन सी से युक्त पदार्थों का जितना हो सके उतना सेवन करें। ये आपको स्वस्थ रखने के साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके अलावा इससे किसी भी प्रकार के संक्रमण को फैलने से भी रोका जा सकता है।

हल्दी

सामान्यत लोग सब्जी या दाल में हल्दी का प्रयोग करते हैं लेकिन इसके अलावा आप चाहें तो हल्दी वाले दूध का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीबायोटिक तत्व आपके प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत कर बीमारियों से आपकी रक्षा करते हैं।

तुलसी और शहद

तुलसी को पानी में उबालकर फिर उसमें शहद डालकर पिया जा सकता है। इसके अलावा आप काढ़ा या चाय में तुलसी का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण बीमारियों से बचाव में सहायक है।

पपीते के पत्ते

डेंगू के इलाज में पपीते की पत्त‍ियां बेहतर इलाज के रूप में जाना जाता हैं। पपीते के पत्ते का रस निकालकर दिन में दो बार लगभग तीन चम्मच लेने से डेंगू से बचाव किया जा सकता है। इसमें प्रोटीन से भरपूर पपेन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो पाचन शक्ति को ठीक करता है। साथ ही लाल रक्त कणों में भी वृद्धि करता है।

अनार

इससे शरीर में होने वाली रक्त की कमी और कमजोरी को दूर करने के लिए अनार का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन ई, सी, ए और फोलिक एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट बेहद लाभकारी होते हैं। यह लाल रक्त कणों के निर्माण में भी महत्वूर्ण भूमिका निभाता है, जो खून की कमी को पूरा करने में सहायक है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com