Tuesday - 7 February 2023 - 11:13 PM

सर्दियों में फट रही है एडियां तो करें ये उपाय

न्यूज़ डेस्क

सर्दियों का मौसम में अक्सर त्वचा रुखी हो जाती है। ऐसे में लोग अपने हाथ पैर और चेहरे की त्वचा का तो ख्याल रखते है। लेकिन बहुत कम ही लोग ऐसे है जो अपनी पैर की एड़ियों का ध्यान रख पाते है। इसी वजह से सर्दियों के मौसम में एडियां काफी तेजी से फटने लगती है।

ऐसे में सर्दियों की शुरआत हो चुकी है। इससे पहले आपकी एडियां फटने लगे बेहतर है। उनकी देखभाल करना अभी से शुरू कर देना चाहिए। आप अपनी एड़ियों का ख्याल किस तरह से करें आइये हम आपको बताते है।

हील बाम का करें इस्तेमाल

फटी एड़ियों की देखभाल करने और इससे छुटकारा पाने के लिए आप हील बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है जो मृत त्वचा को निकालते हैं। साथ ही स्किन को नम और सॉफ्ट बनाये रखते हैं। हील बाम में यूरिया, साइलिसियल एसिड, saccharide isomerate होने चाहिए. इसके लिए आप सुबह सोकर उठते ही हील बाम लगाकर मोज़े पहन लें। दिन में दो से तीन बार तक लगाएं।

अक्सर फटी हुई एड़ियों के आसपास की त्वचा काफी कड़ी और रूखी हो जाती है। जब आप चलते फिरते हैं तो एड़ियों पर जोर पड़ने की वजह से स्किन काफी ज्यादा फटने लगती है। इससे बचने के लिए एड़ियों को भिगोएं और मृत त्वचा को निकाल दें। इसके बाद इस पर क्रीम लगाएं।

करें नारियल तेल का उपयोग

पैरों को पानी में भिगोकर मृत त्वचा निकालने के बाद एड़ियों पर नारियल का तेल लगाना उन्हें ठीक करने के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। अगर आपकी फटी एड़ियों से खून आता है तो नारियल के तेल में सूजन कम करने का गुण और एंटीमिक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com