गाय-भैंस और कुत्ते भी हुए कोरोना संक्रमित, एक कुत्ते में मिला डेल्टा वेरिएंट

जुबिली न्यूज़ ब्यूरो

नई दिल्ली. बिल्ली और ऊदबिलाव के बाद अब गाय-भैसों, घोड़ों और कुत्तों में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. गुजरात के कामधेनु विश्वविद्यालय और गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने जानवरों पर रिसर्च की तो 24 फीसदी पशु कोरोना संक्रमित मिले. भारत में इस तरह की रिसर्च पहली बार जानवरों पर की गई तो यह पाया गया कि दुधारू पशु बहुत जल्दी संक्रमित हो जाते हैं लेकिन इस बात से घबराने की ज़रूरत इसलिए नहीं है क्योंकि इनमें पाया जाने वाला वायरस इतना ताकतवर नहीं होता है कि उससे इंसानों में संक्रमण फैल जाए.

कामधेनु विश्वविद्यालय और गुजरात बायोटेक्नालजी रिसर्च सेंटर ने गुजरात के राज्य जैव प्रौद्योगिकी मिशन के निर्देश पर जानवरों पर यह ज़रूरी रिसर्च की. इस रिसर्च में अहमदाबाद, आनंद, गांधीनगर, पाटन, कच्छ, बनासकांठा और मेहसाणा जिलों से मार्च 2022 में 195 कुत्ते, 64 गाय, 42 घोड़े, 39 भैंसें, 19 भेड़ें. छह-छह बिल्लियाँ और ऊँट तथा एक बन्दर से नमूने लिए गए. इन नमूनों की जांच रिपोर्ट आई तो 67 कुत्ते, 15 गायें और 13 भैंसें संक्रमित मिलीं. एक कुत्ते में डेल्टा वेरिएंट मिला.

इस रिसर्च में सबसे चौंकाने वाली बात यह मिली कि यह सभी जानवर कोरोना संक्रमित इंसानों के सम्पर्क में आने की वजह से संक्रमित हुए थे लेकिन इन जानवरों से किसी भी इंसान में संक्रमण पहुंचने के सबूत नहीं मिले. रिसर्च करने वालों का कहना है कि बिल्ली की प्रजाति पर अभी और जानकारी जुटाने की ज़रूरत है.

यह भी पढ़ें : कोरोना की हुई लखनऊ के स्कूल में इंट्री, प्रशासन एलर्ट

यह भी पढ़ें : कोरोना : एक हफ्ते में दोगुने हुए मरीज, इन राज्यों में बढ़ रहे मामले

यह भी पढ़ें : दिल्ली में कोरोना को लेकर हुआ ये खुलासा, हो जाए सावधान

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : सियासत की चाशनी ने भर दिया इन धर्मगुरुओं में ज़हर

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com