Wednesday - 12 August 2020 - 2:57 AM

कोरोना : राज्यसभा चुनाव भी स्थगित

न्यूज डेस्क

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने का एक ही तरीका है, और वह है सोशल डिस्टेंसिंग। सरकार लगातार लोगों से अपील कर रही है कि घरों में रहे और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रखे। इसी के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने भी 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव को स्थगित कर दिया है। चुनाव आयोग ने कहा है कि चुनाव की नई तारीख की घोषणा जल्द की जायेगी।

अप्रैल माह में 17 राज्यों की 55 सीटें राज्यसभा में रिक्त हो रही है। इन सीटों के लिए 26 तारीख को चुनाव होना था। फिलहाल कोरोना की महामारी को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तिथि को स्थगित कर दिया है।

निर्वाचन आयोग ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 11 मार्च को वैश्विक महामारी की स्थिति घोषित किये जाने के बाद भारत सरकार ने भी स्वास्थ्य मंत्रालय सहित अन्य संबद्ध मंत्रालयों के माध्यम से इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये विभिन्न दिशा-निर्देश जारी किये हैं। आयोग ने कहा कि यातायात सहित अन्य सेवाओं पर अस्थायी रोक को देखते हुये राज्यसभा की सीटों पर होने वाले द्विवार्षिक चुनाव को स्थगित करने का फैसला किया गया है।

ये भी पढ़े :  कोरोना संकट : अंबानी, अडानी क्यों हैं खामोश ?

राज्यसभा के लिए 37 नेता निर्विरोध चुने गए

राज्ससभा के लिए 55 सीटों पर चुनाव होना था जिसमें 37 निर्विरोध पहले ही निर्वाचित हो चुके हैं। अब सिर्फ 18 सीटों के लिए चुनाव होना है। जिन 18 सीटों लिए मुकाबला होना है उनमें गुजरात और आंध्र प्रदेश में चार-चार, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तीन-तीन, झारखंड में दो और मणिपुर और मेघालय में एक-एक सीट शामिल है। इन सभी सीटों पर रोचक मुकाबला होना तय है।

राज्यसभा चुनाव के नामांकन पत्र वापस लेने का अंतिम दिन 18 मार्च था। 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों में से 10 राज्यों की 37 सीटों पर कुल 37 ही उम्मीदवार मैदान में उतरे थे। कोई मुकाबला न होने की वजह से सभी प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित कर लिया गया है।

जो प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं उनमें महाराष्ट्र से 7, तमिलनाडु से 6, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना से 2-2, ओडिशा से चार, बिहार और बंगाल से पांच-पांच, असम से 3 और एक प्रत्याशी हिमाचल प्रदेश से है।

ये भी पढ़े :  कोरोना : जेलों में कितने सुरक्षित कैदी?

ये भी पढ़े :   भारत अपने अनुभव से कोरोना को हरा देगा?

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com