Friday - 26 February 2021 - 3:40 AM

‘गरीब देश पीछे छूटे तो खत्म नहीं होगी कोरोना महामारी’

जुबिली न्यूज डेस्क

दुनिया के अधिकांश कोरोना प्रभावित देशों में कोरोना का टीकाकरण अभियान शुरु हो चुका है। कोरोना का टीका पाने के लिए देशों में होड़ मची हुई है।

कोरोना टीका को लेकर मची होड़ पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रॉस एडहॉनम गीब्रिएसुस ने भी चिंता जतायी है। उन्होंने कहा है कि कोरोना की वैक्सीन आने से इसे पाने के लिए होड़ मची है लेकिन इस होड़ में दुनिया के गरीब देशों के पिछडऩे का डर है।

सोमवार देर शाम जारी एक बयान में गीब्रिएसुस ने कहा कि एक तरफ जब कोरोना वैक्सीन हमारे लिए उम्मीद लेकर आई है वहीं दूसरी तरफ इसके कारण पैदा होने वाला असल खतरा भी सामने आ रहा है। दुनिया के अमीर देशों और गरीब देशों के बीच असामनता की दीवार है जो इसके वितरण में बड़ी रुकावट साबित हो सकती है।

उन्होंने कहा, “ये अच्छी बात है कि सरकारें अपने स्वास्थ्यकर्मियों और बूढ़ों को पहले वैक्सीन देना चाहती है, लेकिन ये सही नहीं है कि अमीर देशों के युवाओं और स्वस्थ वयस्कों को वैक्सीन की खुराक गरीब मुुल्कों में रहने वाले स्वास्थ्यकर्मियों और बूढ़ों से पहले मिले।”

गीब्रिएसुस ने कहा कि मौजूदा वक्त में कम से कम 49 अमीर मुल्कों में जहां लोगों को वैक्सीन की 3.9 करोड़ खुराक दी गई है, वहीं गऱीब मुल्कों में इसकी केवल 25 खुराक ही लोगों को मिली है।

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश सरकार किसानों को देने जा रही है बड़ी सौगात

यह भी पढ़ें :  यूपी की प्रयोगशाला में चौथे मोर्चे की केमिस्ट्री

उन्होंने कहा कि ये आंकड़ा बताता है कि विश्व एक भयावह नैतिक विफलता के कगार पर है और इसकी कीमत दुनिया के सबसे गरीब देशों के लोगों को चुकानी पड़ेगीद्घ

उन्होंने कहा कि टीका के वितरण में समानता लाना न केवल देशों की नैतिक जिम्मेदारी है बल्कि ये रणनीतिक और आर्थिक स्तर पर भी महत्वपूर्ण होगा।

उन्होंने कहा कि वैक्सीन पाने की होड़ के कारण दुनिया के गरीब खतरे में होंगे और इससे महामारी पूरी तरह से खत्म नहीं हो सकेगी। उन्होंने सभी मुल्कों से अपील की साल के पहले सौ दिनों के भीतर दुनिया के सभी स्वास्थ्यकर्मियों और बूढ़ों को कोरोना की वैक्सीन दी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि बीते कई महीनों से संगठन सभी मुल्कों में समान रूप से वैक्सीन पहुंचाने की जद्दोजहद में लगा हुआ है। संगठन ने पांच उत्पादकों से वैक्सीन की 2 अरब खुराक सुरक्षित कर ली है और उसे वैक्सीन की और एक अरब खुराक भी मिलने वाली है। संगठन फरवरी में लोगों को वैक्सीन देना शुरू करेगा।

यह भी पढ़ें :  कपिल सिब्बल ने फिर बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलें, सोनिया के वादे पर उठाया सवाल

यह भी पढ़ें :  यूपी में बढ़ी सियासी गर्मी, योगी मंत्रिमंडल में बड़े फेरबदल की चर्चा

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com