Saturday - 13 August 2022 - 3:11 PM

5वीं बार बढ़े CNG और PNG के दाम, जानिए नई कीमत

जुबिली स्पेशल डेस्क

नई दिल्ली। महंगाई की मार से आम जनता बेहाल है और सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी है। हर दिन पेट्रोल-डीजल बढ़ते दाम की वजह से खाद्य सामग्री भी काफी महंगी हो गई है।

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम के बीच मुंबई में एक बार फिर 2 अगस्त की आधी रात से कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और घरेलू पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। यह पांचवीं बार है जब महानगर में सीएनजी और पीएनजी के दाम को बढ़ाया गया है।

यह भी पढ़ें : आरएसएस की शाखा में अब जा सकेंगे सरकारी कर्मचारी

यह भी पढ़ें : जीएसटी बढ़ा सकती है मोदी सरकार

महानगर गैस लिमिटेड (MGL) की एक बयान में बताया है कि इनपुट लागत में वृद्धि काफी अधिक है, इस कारण एमजीएल ने इस तरह की बढ़ी हुई गैस लागत की वसूली करने का फैसला किया है। इसी के मद्देनजर MGL CNG के प्राइज में 6 रुपए/किलोग्राम और घरेलू पीएनजी की एमआरपी 4 रुपए/एससीएम तक मुंबई और उसके आसपास के जगहों पर बढ़ाया गया है। यह दो अगस्‍त की मध्‍यरात्रि से ही लागू हैं।

आपकी जानकरी के लिए बता दे कि ग्रीन गैस लिमिटेड की ओर से रविवार को लखनऊ और उन्नाव में सीएनजी की कीमत में 5.3 प्रति किलो का बढ़ाना का फैसला किया है इसके बाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक किलो सीएनजी की कीमत बढ़कर 96.10 रुपए हो गई।

यह भी पढ़ें :  अब बच्चों को लग सकेगी कोवैक्सीन, सरकार ने दी मंजूरी

महानगर में CNG अब 86 रुपए प्रति किलोग्राम पर बेचा जा रहा है, जिसमें 6 रुपए की इज़ाफ़ा हुआ है जबकि घरेलू पीएनजी अब 52.50 रुपए प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (SCM) पर बिक रहा है। इस तरह से इसमें 4 रुपए की इज़ाफ़ा देखा जा सकता है। बता दे है कि पिछली बार 12 जुलाई को पीएनजी की कीमत में बढ़ोतरी हुई थी।

यह भी पढ़ें : लखीमपुर हिंसा : मारे गए किसानों के ‘अंतिम अरदास’ में शामिल होंगी प्रियंका  

यह भी पढ़ें : केंद्रीय मंत्री ने कहा-पेट्रोल-डीजल के कर के पैसे से लोगों को दी जा रही है फ्री वैक्सीन

यह भी पढ़ें : उपचुनाव के बाद जातीय जनगणना पर नीतीश लेंगे बड़ा फैसला

दिल्ली-एनसीआर में ज्यादातर गाडिय़ा, बस, टैक्सी और ऑटो सीएनजी पर चलते हैं। आईजीएल के अनुसार, पेट्रोल-डीजल की तुलना में सीएनजी काफी सस्ती है। सीएनजी पर चलने वाली गाडिय़ों  की ऑपरेशनल कॉस्ट पेट्रोल की तुलना में 66 प्रतिशत और डीजल की तुलना में 28 प्रतिशत कम होती है।

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com