Sunday - 5 February 2023 - 7:34 PM

धनतेरस के दिन शुरु हुई ‘कन्या सुमंगला योजना’,आप भी उठा सकते हैं लाभ

न्यूज़ डेस्क

सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने धनतेरस के शुभ अवसर पर ‘कन्या सुमंगला योजना’ की शुभ आरंभ किया है। इस योजना को प्रदेश के सभी जिलों में लागू किया गया है। इस योजना की शुरुआत 1200 करोड़ रुपये से हुई है।  योजना के तहत करीब पांच सौ बालिकाओं को लाभ मिलेगा। साथ ही एक परिवार से अधिकतम दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

लोकभवन में महिला कल्याण विभाग की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी ने योजना व पोर्टल को लॉन्च किया। कुछ लाभार्थियों के खाते में ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि भेजी भी दी गई। इसके साथ ही सीएम लाभार्थियों को पंजीकरण प्रमाण पत्र भी सौंपेंगे।

इस योजना की शुरुआत कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुप्रथा को खत्म करने और परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई है। इस योजना का लाभ छह चरणों में मिलेगा। इसमें लाभार्थियों को बेटी के पैदा होने से लेकर उनके स्नातक पास होने तक सरकार कुल 15 हजार रुपये की राशि दी जाएगी।

इसके लिए जिलों में होने वाले कार्यक्रमों में प्रभारी मंत्री के अलावा सांसद, विधायक, महापौर, जिला पंचायत अध्यक्ष और नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के अध्यक्षों समेत अन्य जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया गया।

अब तक इस योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर 2.82 लाख पंजीकरण हो चुका है और 1.45 लाख आवेदकों का ऑनलाइन फॉर्म जमा हो चुके हैं। वहीं, मंत्री मोहसिन रजा ने अमेंठी में एक दिवसीय दौरे पर थे यहां उन्होंने कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान जिलाधिकारी प्रशांत शर्मा व प्रभारी मंत्री द्वारा पात्र लाभार्थियों को प्रमाण पत्र बातें।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com