Wednesday - 28 September 2022 - 8:54 AM

एलर्जी का उपचार कर सकती है हल्दी? जानिए कैसे

जुबिली न्यूज डेस्क

हल्दी का इस्तेमाल तरह-तरह के व्यंजनों को बनाने में किया जाता रहा है. उसके अलावा हल्दी को आयुर्वेद में भी गुणों का खजाना बताया गया है. साथ ही हल्दी का इस्तेमाल दशकों से घरेलू उपायों के रूप में भी किया जा रहा है. खांसी-जुखाम से लेकर चोट या घाव को ठीक करना हो, इसके अलावा स्किन में चमक बढ़ानी हो, वहीं बात एलर्जी की हो तो भी इसे कम करने में हल्दी मददगार हो सकती है. किसी व्यक्ति की बॉडी में इम्यून सिस्टम के ज्यादा प्रतिक्रिया की वजह से एलर्जी बढ़ सकती है. जिसका उपचार हल्दी से किया जा सकता है.

एलर्जी में फायदेमंद हल्दी

हल्दी बेहद ही फायदेमंद होती है। इसका इस्तेमाल एलर्जी में भी किया जा सकता है। मौसम जैसे-जैसे बदलता है वैसे-वैसे एलर्जी की समस्या भी काफी लोगों को परेशान करने लगती हैं. बॉडी की वाइट ब्लड सेल्स को एलर्जीन इम्यूनोग्लोब्युलिन ई का समाना करना पड़ता है. जिस वजह से एलर्जी बढ़ने लगती है. इसे दूर करने के लिए हल्दी एक अच्छा और बेहतर विकल्प है. एंटी-बायोटिक गुणों से भरपूर हल्दी एक तरह का हर्ब भी है. जिसे डाइट में शामिल करने से एलर्जी से बचा जा सकता है. शरीर में सूजन के लिए जिम्मेदार एंजाइम को हल्दी कम करने में मदद करती है. हल्दी बेहद ही गुणकारी होती है।

एलर्जी के होते है कई कारण

हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है और उनके शरीर में होने वाली एलर्जी के कारण भी अलग होते हैं. खराब खाना, दवाइयों का साइडइफेक्ट, कीड़े का काट लेना, मौसमी एलर्जी, धूल-धूप और धुंए की वजह से एलर्जी हो सकती है. इसका इलाज समय पर ना किया जाए तो परेशानी बढ़ सकती है. इसलिए इसे इग्नोर ना करें।

ये भी पढ़ें-थैंक गॉड’ का धमाकेदार सॉन्ग ‘माणिके’ रिलीज, नोरा फतेही के डांस मूव्‍स से ने उड़ाया होश

ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल

एलर्जी कई प्रकार की होती है. किसी भी तरह की एलर्जी को कम करने के लिए हर रोज नियमित रूप से हल्दी वाला दूध ले सकते हैं. हल्दी और शहद की चाय पीने से एलर्जी का उपचार किया जा सकता है. दिन में कम से कम एक बाद हल्दी वाला पानी पीने से एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है.

हल्दी, लेमन जेस्ट, शहद और सेब का सिरका पानी में मिलकर पीने से एलर्जी को कम किया जा सकता है. हल्दी बेहद ही फायदेमंद होती है। हल्दी किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है।

ये भी पढ़ें-अखिलेश यादव दिल्‍ली पहुंचे, आजम खान से मिलकर जानेंगे हाल देंगे न्‍योता

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com