Saturday - 28 January 2023 - 11:00 PM

रियल लाइफ में भी बड़ी शिद्दत से मोहब्बत करते हैं दिलीप कुमार

जुबिली न्यूज़ डेस्क

बॉलीवुड में अपनी दमदार कलाकारी से एक अलग पहचान बनाने वाले अभिनेता दिलीप कुमार आज 98 वां जन्मदिन मना रहे हैं। बॉलीवुड में उनकी अदाकारी के चर्चे तो हर वक्त होते रहते थे लेकिन उससे भी ज्यादा उनकी लव लाइफ चर्चा में रहती थी। उन्होंने न सिर्फ पर्दे पर बल्कि रियल लाइफ में भी किसी से बड़े ही शिद्दत से मोहब्बत की थी। उनके ये किस्सा बड़ा ही मार्मिक है।

11 दिसंबर 1922 को जन्मे दिलीप कुमार ने एक लंबे वक्त तक दर्शकों को मनोरंजित किया है। उनका असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान है। उन्हें हिंदी सिनेमा का ट्रेजडी किंग भी कहा जाता है। उन्होंने 1944 में ज्वार-भाटा फिल्म से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी।

इसके बाडी तो उन्होंने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी। उन्हें अंदाज, बाबुल, दीदार, आन, देवदास, नया दौर, मधुमति, मुगल-ए-आजम, गंगा-जमुना जैसी फिल्मों ने खूब सोहरत दी।

उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में बात की जाए तो वो भी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है। उन्होंने इश्क तो मधुबाला से किया लेकिन शादी सायरा बानो से करनी पड़ी। दोनों ही अभिनेत्रियों के साथ उनकी लवस्टोरी काफी दिलचस्प है।

1951 में आई फिल्म ‘तराना’ में दिलीप कुमार और मधुबाला एक दूसरे के बेहद करीब आये। सात साल तक दोनों एक दूसरे के बेहद करीब रहे लेकिन एक गलतफ़हमी की वजह से दोनों का रिश्ता टूट गया।

बताया जाता है कि दोनों के अलग होने के पीछे की आसल वजह मधुबाला के पिता अताउल्ला ख़ान थे। इसी वजह से दिलीप कुमार और उनका रिश्ता टूट गया था। दिलीप और मधुबाला एक दूसरे से शादी करना चाहते थे। लेकिन मुधबाला के पिता ऐसा नहीं चाहते थे, शादी के लिए उन्होंने दिलीप कुमार के सामने एक शर्त रखी जिसे दिलीप कुमार ने मानने से इंकार कर दिया।

दरअसल, मधुबाला के पिता चाहते थे कि शादी के बाद वो सिर्फ उनकी फिल्मों में काम करें। इसके लिए दिलीप तैयार नहीं हुए। उन्होंने इस शर्त को मानने के साफ इंकार कर दिया। वहीं इस दौरान मधुबाला और दिलीप कुमार ने ‘मुग़ले आज़म’ की शूटिंग की, लेकिन शूटिंग पूरी होने तक दोनों अजनबी हो चुके थे।

इसके बाद दिलीप कुमार पूरी तरह से टूट गये और उन्हें सहारा दिया सायरा बानो ने। धीरे धीरे दोनों एक दूसरे के करीब आते गए और दोनों ने शादी कर ली। जिस वक्त दिलीप कुमार ने सायरा बानो से शादी की उस वक्त एक्ट्रेस की उम्र सिर्फ 22 साल थी।

 

अपने और दिलीप कुमार के बारे में याद कर शायरा बानो टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत करते हुए बताती है कि ‘जिस दिन हमलोगों की एंगेटमेंट थी, उस दिन भी एक लड़की को समझाने के लिए दिलीप साहब गए थे कि वह मुझसे प्यार करते हैं और फिर लौटकर हम दोनों ने सगाई की थी।

वह लड़की शायद दिलीप कुमार की गर्लफ्रेंड थी और उनकी दीवानी थी। उसने नींद की गोलियां खा ली थीं। और मुझे इस तरह की चीजों की आदत पड़ गई थी।’

उन्होंने कहा कि ऐसी भी कई लड़कियां थीं, जो उनकी कार के आगे खड़ी रहती थीं। दिलीप कुमार और सायरा बानो बीते कई दशकों से वैवाहिक जीवन में हैं। लंबे समय से बीमार चल रहे दिलीप कुमार का सायरा बानो हर वक्त ख्याल रखती हैं और उनके पास ही रहती हैं।

अपने दौर के मशहूर अभिनेता रहे दिलीप कुमार के 98 साल के होने पर भले ही किसी बड़े आयोजन की तैयारी नहीं है, लेकिन पत्नी सायरा बानो ने छोटे से कार्यक्रम में उनका बर्थडे सेलिब्रेट करने की बात जरूर कही है।

ये भी पढ़े :तीसरी एनिवर्सरी पर अनुष्का ने विराट के लिए लिखा ये स्पेशल मेसेज

ये भी पढ़े : Big Boss 14 : इनके लौटने से फिर आ सकता नया ट्विस्ट

बता दें कि दिलीप कुमार को भारतीय सिनेमा के महानतम अभिनेताओं में से एक माना जाता है। 2015 में उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा 1994 में उन्हें भारतीय सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com