Monday - 6 February 2023 - 2:47 PM

तो महाराष्ट्र की सियासत में अकेली पड़ चुकी है बीजेपी

जुबिली न्यूज़ डेस्क

महाराष्ट्र में सरकार गठन का रास्ता अभी तक साफ़ नहीं हो सका है। बीजेपी और शिवसेना के बीच दरार पड़ने के बाद सूबे की राजनीति में एक नया समीकरण बनता दिख रहा है। शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच बढ़ी नजदीकी के बाद बीजेपी महाराष्ट्र की सियासत में अलग-थलग पड़ गई है। हालांकि बीजेपी नेता अभी भी ‘वेट एंड वाच’ की बात कह रहे हैं।

बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव मे बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं। बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर बहुमत का 145 का आंकड़ा पार कर लिया था। लेकिन शिवसेना ने 50-50 फॉर्मूले की मांग रख दी जिसके मुताबिक ढाई-ढाई साल सरकार चलाने का मॉडल था।

शिवसेना का कहना है कि बीजेपी के साथ समझौता इसी फॉर्मूले पर हुआ था लेकिन बीजेपी का दावा है कि ऐसा कोई समझौता नहीं हुआ। इसी लेकर मतभेद इतना बढ़ा कि दोनों पार्टियों की 30 साल पुरानी दोस्ती टूट गई है।

वहीं महाराष्ट्र में सरकार गठन की गुत्थी अब तक सुलझी नहीं है। सोमवार को शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात कर सरकार बनाने की इच्छा जाहिर की और समय मांगा लेकिन शिवसेना के 24 घंटे पूरे होने के बाद राज्यपाल ने शिवसेना को समय नहीं दिया और एनसीपी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रण भेज दिया।

आमंत्रण मिलने के बाद एनसीपी के नेता ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की। NCP नेता जयंत पाटिल ने बताया कि राज्यपाल ने सरकार बनाने को कल रात 8।30 बजे तक का समय दिया है। सहयोगी पार्टी से बात करेंगे।

शिवसेना को समर्थन पर कांग्रेस ने फैसला नहीं लिया

दरअसल कांग्रेस महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस ने अभी अपना रुख साफ नहीं किया है। सोनिया गांधी के साथ वरिष्ठ नेताओं की बैठक के बाद कांग्रेस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पार्टी ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है और सोनिया गांधी फिर से एनसीपी प्रमुख शरद पवार से बातचीत कर आगे कोई फैसला लेंगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनसीपी महाराष्ट्र में सरकार बना सकती है और मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा। साथ ही कांग्रेस भी एनसीपी और शिवसेना को समर्थन दे सकती है।

यह भी पढ़ें : इन 4 वजह से महाराष्ट्र सरकार का नहीं हो पा रहा गठन

यह भी पढ़ें : “टाइगर” अभी जिन्दा है

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र : संजय राउत अस्पताल में भर्ती, यूजर ने पूछा- NCP ने मना कर दिया का ??

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com