Tuesday - 30 November 2021 - 8:41 PM

नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार की स्थिति सबसे बुरी, तेजस्वी बोले- डबल इंजन सरकार…

जुबिली न्यूज डेस्क

बिहार में जहां नीतीश कुमार की अगुवाई वाली सरकार के 16 साल पूरे होने पर जेडीयू जश्न मना रही है तो वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने नीति आयोग की एक रिपोर्ट को लेकर राज्य सरकार पर निशाना साधा है।

मालूम हो नीति आयोग ने बुधवार को नेशनल मल्टीडाइमेंशनल पोवर्टी इंडेक्स- बेसलाइन रिपोर्ट जारी की है। नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार बिहार के 51.91 प्रतिशत जनसंख्या मल्टीडाइमेंशनली गरीब हैं तो वहीं 51.88 प्रतिशत ऐसे लोग हैं जो न्यूट्रिशन से वंचित हैं। न्यूट्रिशन, मैटरनल हेल्थ, गरीबी, स्कूल अटेंडेस और कुकिंग फ्यूल व इलेक्ट्रिसिटी के क्षेत्र में भी बिहार की हालत देशभर में सबसे अधिक खराब है।

यह भी पढ़ें :  टिकैत की धमकी की वजह से कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए अजय मिश्रा!

यह भी पढ़ें : शायद न आए अब कोरोना की तीसरी लहर -एम्स निदेशक

यह भी पढ़ें :  इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर परिवहन मंत्री का बड़ा बयान

यह भी पढ़ें :  सपा से गठबंधन के बाद राजभर ने ओवैसी को दिया यह ऑफर

आयोग के आंकड़ों को लेकर राजद नेता तेजस्वी यादव ने अपने ट्वीट में लिखा, “नीतीश के 16 साल बिहार सबसे बदहाल नीति आयोग की दूसरी रिपोर्ट के 7 सूचकांकों में भी बिहार की सबसे बुरी और खराब स्थिति है। डबल इंजन सरकार के पास कोई तार्किक जवाब नहीं। जब राज्यहित में तथ्य,तर्क और सच्चाई के साथ सवाल पूछता हूं तो धरा के सबसे ज्ञानी 16 वर्षीय मुख्यमंत्री भड़क जाते है।”

वहीं नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार बिहार का मल्टीडाइमेंशनल पोवर्टी इंडेक्स 0.265 है, जिसमें 51.91 फीसदी आबादी गरीब है। 51.88 प्रतिशत ऐसे लोग है जो न्यूट्रिशन से वंचित हैं। बिहार में 45.62 प्रतिशत मैटरनल हेल्थ से वंचित हैं।

वहीं बिहार में 26.27 फीसदी ऐसे बच्चे हैं जिन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी नहीं की है। बता दें कि बिहार के 12.52 प्रतिशत बच्चे कक्षा 8 तक स्कूल नहीं गए हैं।

यह भी पढ़ें :  महाराष्ट्र में दरकिनार किए जा रहे देवेंद्र फडणवीस?

यह भी पढ़ें :  टिकैत की धमकी की वजह से कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए अजय मिश्रा!

यह भी पढ़ें :   इंग्लिश चैनल में पलटी प्रवासियों से भरी नाव, 27 की मौत

इसके अलावा नीति आयोग की रिपोर्ट में कहा गया है कि देशभर में केरल की हालत सबसे बेहतर है। केरल में 0.71 प्रतिशत आबादी ही गरीब हैं। वहीं खराब हालत में बिहार के बाद झारखंड का स्थान है। यहां के 42.16 प्रतिशत लोग मल्टीडाइमेंशली गरीब की कैटेगरी में हैं। वहीं यूपी 37.79 फीसदी लोग गरीब हैं।

वहीं रिपोर्ट में कहा गया है कि झारखंड में 47.99 फीसदी, मध्य प्रदेश में 45.49 प्रतिशत, सिक्किम में 13.32 फीसदी लोग न्यूट्रिशन से वंचित हैं।

गौरतलब है कि यदि 0 से 59 महीने की उम्र के बीच का कोई बच्चा, या 15 से 49 साल की उम्र के बीच की महिला,या 15 से 54 वर्ष की आयु के बीच का व्यक्ति कुपोषित पाया जाता है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com