Saturday - 13 August 2022 - 2:31 PM

शिंदे सरकार ने छुआ बहुमत का आंकड़ा,सरकार के पक्ष में पड़े 164 वोट

जुबिली स्पेशल डेस्क

मुंबई। महाराष्ट्र की राजनीति में 10 दिनों काफी कुछ देखने को मिला है। बगावत के बाद बड़ा उलटफेर देखने को मिला और अब वहां पर शिवसेना विधायक एकनाथ शिंदे की नई सरकार बन गई है और शिंदे फ्लोर टेस्ट में पास भी हो गए। विधानसभा में 164 विधायकों ने समर्थन किया है। स्पीकर का वोट काउंट नहीं किया गया, नहीं तो वोट का यह आंकड़ा 165 हो जाता। अब विरोध में वोटिंग शुरू हो चुकी है।

फ्लोर टेस्ट से पहले बीजेपी-शिंदे गुट के विधायकों ने एकनाथ शिंदे अपना नेता बनाया है। स्पीकर राहुल नार्वेकर ने भी शिंदे को नेता के तौर पर मान्यता दे दी है।

वहीं उद्धव गुट के अजय चौधरी को पहले विधायक दल का नेता थे लेकिन उनको झटका देते हुए स्पीकर ने उनकी नियुक्ति को रद्द करने का फैसला किया है।

इतना ही नहीं उद्धव गुट के विधायकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा सकता है कि अगर वो नए चीफ व्हिप का आदेश नहीं मानते हैं तो उनके खिलाफ अयोग्यता की कार्रवाई डर सताने लगेगा।

महाराष्ट्र विधानसभा के विशेष सत्र शुरू होने के साथ ही एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे गुट के बीच घमासान और तेज हो गया है।

दोनों के टकराव का अंदाजा लगाया जा सकता है कि शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना के धड़े ने यहां विधान भवन में विधायक दल के कार्यालय को सील कर शिवसेना के खेमे और बेचैनी बढ़ा दी है।

बता दे कि उधर राज्य विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र रविवार से शुरू हुआ। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में बीजेपी के राहुल नार्वेकर ने विजय हासिल की है। उन्हें कुल 164 वोट मिले हैं।

इसके आलावा कल शक्ति परीक्षण होगा। हालांकि माना जा रहा है कि अब शिंदे गुट की राह आसान हो गई क्योंकि विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में बीजेपी के राहुल नार्वेकर ने विजय हासिल की है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com