Friday - 3 February 2023 - 5:57 AM

सर्दी जुकाम से नहीं मिल रही राहत तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

न्यूज़ डेस्क

अक्सर मौसम के थोड़े से उतार चढाव में लोगों की तबियत खराब होनी शुरु हो जाती है। सर्दी खांसी, जुखाम और शरीर दर्द जैसे कई समस्या होने लगती है। ऐसे में इस मौसम में चुस्त रहने के लिए आप कुछ ऐसी घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते है जो आपके रसोई में मौजूद रहती है। इनको जड़ी बूटियों की तरह भी उपयोग कर सकते है। इससे आप सेहतमंद बने रहेंगे।

तुलसी

तुलसी को एलर्जी, सांस संबंधी समस्या और ब्रोंकाइटिस जैसी समस्या से निजात पाने में लिए बेहद कारगार होती है। इसके लिए आप रोजाना दो पत्तियों का सेवन सीधे या फिर चाय में डालकर कर सकते हैं।

अदरक

हाल ही में हुए एक शोध में यह तथ्य सामने आए हैं कि अदरक के मौखिक सेवन से अस्थमा में काफी आराम मिलता है। साथ ही चाय के साथ इसका सेवन डिटॉक्स ड्रिंक के तौर पर कर सकते है। अदरक को काली मिर्च और शहद के साथ मिलाकर लेने पर सांस संबंधी एलर्जी में काफी आराम मिलता है।

बटरबर

इससे आप माइग्रेन की समस्या से काफी हद तक लाभ पा सकते है। इस बात की शोध में हुई है। इसके अलावा यह अनचाहे एलर्जी के लक्षणों के लिए भी लाभदायक है। हालांकि, इसके अतिरिक्त सेवन से बचना चाहिए।

रोजमैरी

इसका उपयोग कई व्यंजनों में किया जाता है। इस पर किये गये शोध में इस बात का पता चला है कि यह एलर्जी से लड़ने की क्षमता होने के साथ ही यह अस्थमा से ग्रसित लोगों को आराम पहुंचाती है। इसमें रोजमेरिनिक एसिड होता है जिसमें एंटीफ्लेमेंटॉरी और एंटीऑक्सिडेंट दोनों गुण होते हैं।

ऑर्गेनो

यह एक प्रकार की इटैलियन जड़ी बूटी है। इसको स्वास्थ्य संबंधी लाभों के लिए सप्लीमेंट के तौर पर भी यूज़ किया जाता है। यह तेल के तत्व गोली और सॉफ्टजेल कैप्सूल के रूप में उपलब्ध रहते हैं। इसके अलावा आप इसे सीधे गोली के तौर पर भी ले सकते है। वहीं, इसे काटकर इसके तेल को चेहरे पर भी लगाया जा सकता है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com