Sunday - 15 December 2019 - 1:19 AM

अगर आप भी बिना गर्म किये पीते है दूध तो हो जाएं सतर्क

न्यूज़ डेस्क

आप ये जान कर हैरान हो जायेंगे कि दूध पीने से भी आप कैंसर के शिकार हो सकते है। एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। हाल ही में लुवास द्वारा दूध देने वाले जानवरों पर स्टडी की गई। इसकी रिपोर्ट में ये बात सामने आई कि गाय और भैंस भी कैंसर का शिकार हो रही है। हालांकि, वैज्ञानिकों का मानना था कि कैंसर का शिकार सिर्फ घोड़ियां ही होती है। लेकिन अब दुधारू पशुओं में भी इसके तत्व पाए जा रहे हैं।

अगर आप दूध देने वाले पशुओं का दूध बिना उबाले पीते हैं तो आप कैंसर के शिकार हो सकते है। वैज्ञानिकों ने कच्चा दूध पीने से बचने की सलाह दी है। उनका कहना है कि दूध को अच्छी तरह उबाल कर पीने से कैंसर फैलने का खतरा कम होता है। दूध को गर्म करने से इससे कैंसर फ़ैलाने वाले तत्व खत्म हो जाते हैं। इसीलिए कम से कम दो बार दूध को उबालना चाहिए।

लुवास के गायनोकोलॉजी डिपार्टमेंट में पशु वैज्ञानिक ने बताया कि जांच में सामने आया है कि गाय और भैंस में गर्भाशय के कैंसर का खतरा बढ़ रहा है। इस तरह के कई मामले अभी तक सामने आ चुके है। इनमें दुधारू पशुओं को गर्भाशय के कैंसर का शिकार पाया गया। उन्होंने बताया कि इस तरह के मामलों में गर्भाशय को निकालकर पशु की जान को बचाया जा सकता है।

ऐसा इस वजह से भी हो सकता है क्योंकि आजकल खेती में रसायनों के उपयोग से पशुओं का चारा जहरीला होता जा रहा है। पशुओं को जो चारा दिया जा रहा है उनमें रासायनिक दवाओं का प्रयोग हो रहा है। इसके साथ ही ये रसायन जलाशयों में पहुंचने की वजह से पशुओं के पानी पीने से भी उनके शरीर में हानिकारण रसायन पहुंच जाते हैं।

गौरतलब है कि भारत में पशुओं के इलाज की स्थिति विदेशों के मुकाबले कम सुविधा है। यहां पशुओं के लिए अल्ट्रासाउंड की सुविधा कम ही मिल पाती है। इससे समय से पशुओं में बीमारी का पता नहीं चल पाता है और उनकी मौत हो जाती है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com