Thursday - 11 January 2024 - 6:41 PM

तो क्या भारत-रूस दोस्ती को कमजोर करना चाहता है अमेरिका?

जुबिली स्पेशल डेस्क

नई दिल्ली। मौजूदा वक्त में पूरी दुनिया की नजर रूस पर है क्योंकि पिछले काफी दिनों से उसने यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ रखी है। इस वजह से रूस के कई बड़े देशों के साथ संबंध खराब हो गए। हालांकि भारत के साथ आज भी उसके वैसे संबंध है जैसे पहले थे।

वो उस समय जब पूरी दुनिया रूस के खिलाफ जा रही थी लेकिन भारत अपने सबसे पुराने दोस्त ने रूस को कई मौकों पर अपना समर्थन दिया है लेकिन भारत ने रूस औ यूक्रेन की जंग पर रूसी आक्रमण को जायज भी नहीं ठहराया है।

दूसरी ओर अमेरिका नहीं चाहता है कि रूस और भारत दोस्त रहे इसलिए वो भारत से रूस के खिलाफ कदम उठाने की अपील जरूर करता रहा है, लेकिन हालाँकि भारत पर इसका कोई खास असर नहीं हुआ है। अब जो बाइडेन की सरकार ने खुलकर भारत और रूस की दोस्ती को कमजोर करने की फिर से कोशिशें शुरू कर दी है। एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी कांग्रेस की कोशिश है कि आखिर ऐसा क्या किया जाये जिससे भारत और रूस के रिश्ते कमजोर पड़े।

ये भी पढ़ें-केजरीवाल सरकार की बढ़ेंगी मुश्‍क‍िलें? इस मामले में उपराज्‍यपाल ने मांगी र‍िपोर्ट

ये भी पढ़ें-सोनाली फोगाट मौत मामले को लेकर बड़ा खुलासा, पानी में मिलाकर दी…

स्वतंत्र कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) की एकी माने तो  कांग्रेस और अमेरिकी नीति निर्माताओं के सदस्य रूस को कूटनीतिक और आर्थिक रूप से अलग-थलग करने में मदद करने के लिए भारत को प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए भारत की रूस पर निर्भरता को कम करने की योजना बनाई जा रही है।

ये भी पढ़ें-श्रीलंका के रास्ते पर चल पड़ा बांग्लादेश, जानिए कैसे अंड़ा खाना भी मुश्किल…

ये भी पढ़ें-जम्मू-कश्मीर में पार्टी बनाएंगे गुलाम नबी आजाद, इस्तीफे के बाद किया ऐलान

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com