Sunday - 14 January 2024 - 10:29 AM

बिहार की राजनीति में ट्विस्ट, जानिये कौन है तीसरा मुख्यमंत्री उम्मीदवार

न्यूज़ डेस्क

बिहार में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। एक तरफ एनडीए के मुख्यमंत्री उम्मीदवार  नीतीश कुमार हैं। वहीं दूसरी तरफ आरजेडी नेता तेजस्वी यादव भी महागठबंधन की तरफ से मुख्यमंत्री पद की रेस में हैं। लेकिन रविवार को कुछ ऐसा हुआ जिसने बिहार की राजनीति में हलचल मचा दी।

बीते दिन यहां की जनता अपने तीसरे मुख्यमंत्री उम्मीदवार से रूबरू हुई। दरअसल बिहार के कई अखबारों में रविवार को विज्ञापन छपा, जिसमें पुष्पम प्रिया चौधरी नाम की एक महिला ने खुद को 2020 विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री का उम्मीदवार बताया है।

जेडीयू नेता विनोद चौधरी की हैं बेटी

पुष्पम प्रिया चौधरी दरभंगा के वरिष्ठ जेडीयू नेता और पूर्व एमएलसी विनोद चौधरी की बेटी हैं। उन्होंने  ही बिहार विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। खुद को मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार बताते हुए बिहार के लगभग सभी अखबारों के पहले पेज पर विज्ञापन भी दिया है। इसके साथ ही बिहार की जनता को संबोधित करते हुए एक पत्र भी लिखा है।

इस विज्ञापन में पुष्पम प्रिया चौधरी ने एक पंच लाइन भी दिया है ‘जन गण सबका शासन’। विज्ञापन में यह भी कहा गया है कि बिहार में अब सबका शासन होगा। बिहार बेहतरी के लायक है और यहां पर बेहतरी संभव है।

इस नाम से बनाई है राजनीतिक पार्टी

लंदन में रहने वाली पुष्पम प्रिया ने प्लूरल्स (PLURALS) नाम से अपनी एक पार्टी भी बनाई है। और खुद को पार्टी का अध्यक्ष बनाया है। इसके अलावा उन्होंने पत्र में लिखा कि पुष्पम प्रिया चौधरी ने एक ट्वीट कर बिहार की जनता का आह्वान किया है कि, ‘बिहार को गति चाहिए, बिहार को पंख चाहिए, बिहार को बदलाव चाहिए, क्योंकि बिहार बेहतर और बेहतर का हकदार है। बकवास राजनीति को खारिज करें, बिहार को 2020 में चलाने और उड़ान भरने के लिए प्लुरल्स (पार्टी) से जुड़ें।

इस मामले में उन्होंने ट्वीट भी किया उन्होंने लिखा कि, ‘एलएसई और आईडीएस में अध्ययन और बिहार में मेरे अनुभवों ने मुझे सिखाया है कि, चूंकि हर व्यक्ति में एक अद्वितीय वास्तविकता होती है। इसलिए सभी के लिए विकास का एक ही मॉडल नहीं हो सकता।’

पुष्पम प्रिया के चाचा अजय चौधरी उर्फ विनय भी जेडीयू में हैं और वे दरभंगा के जिला अध्यक्ष हैं। इसके अलावा उनके दादा दिवंगत उमाकांत चौधरी, नीतीश कुमार के काफी करीबी मित्रों में से एक रहे हैं।

लन्दन में की है पढाई

पुष्पम प्रिया ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स एंड पॉलिटिकल साइसेज़ से मास्टर ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन किया है। इसके साथ ही उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स के आईडीएस से उन्होंने डेवलपमेंट स्टडीज में एमए भी किया है। फिलहाल वो लन्दन में रह रही हैं।

क्या बोले पूर्व एमएलसी विनोद चौधरी

पुष्पम प्रिया के पिता और पूर्व एमएलसी विनोद चौधरी ने बताया कि अख़बार में छपे विज्ञापन के बारे में मेरे दोस्तों ने फ़ोन करके बताया। अगर पुष्पम ये करना चाहती है तो करें। वो बालिग़ है ये उसका अपना फैसला है। उसने बड़ी कंपनियों में नौकरी ठुकराई है। वो बिहार के लिए कुछ अच्छा करना चाहती है। मैं जेडीयू में हूं और हमेशा रहूंगा।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com