Sunday - 14 January 2024 - 7:13 AM

विश्व पर्यावरण दिवस: इस तरह करें पर्यावरण की रक्षा

विश्व पर्यावरण दिवस: पर्यावरणीय गिरावट और जलवायु परिवर्तन ने संपूर्ण मानव जाति को प्रभावित किया है। इस समस्या को दूर करने के लिए पूरी दुनिया को एक होना चाहिए। लेकिन गरीब देशों, जो मुख्य रूप से अपने अस्तित्व के लिए प्राकृतिक वातावरण पर निर्भर हैं, को पर्यावरणीय चिंताओं से निपटने के लिए विकसित देशों से मदद की आवश्यकता है।

ऐसे बचाएं पर्यावरण को:-

पेड़ ऑक्सीजन का सबसे बड़ा स्रोत है। प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया में पौधें सबसे आवश्यक ऑक्सीजन का उत्सर्जन करते हैं। इस तरह वृक्ष मनुष्य के जीवन के लिए आधार प्रदान करते हैं। इसके अलावा वनस्पति भी प्राणियों के लिए आहार बनाती है। वनस्पति हमारे लिए पोषण प्रदान करती है।

हम पेड़ काटने की बजाए उन्हें लगाना चाहिए। विशिष्ट अवसरों पर पेड़ को एक अनिवार्य उपहार बनाया जाना चाहिए। यदि हर व्यक्ति पेड़ लगाता है तो पर्यावरण में काफी सुधार होगा। हवा साफ़ होगी, पेड़ों की संख्या में वृद्धि होगी और प्रदूषण, ग्लोबल वार्मिंग और ग्रीनहाउस प्रभाव कम हो जाएगा।

पैकेजिंग वस्तुओं के उपयोग को कम करें क्योंकि वे औद्योगिक कचरे का एक-तिहाई हिस्सा हैं। तो कोई भी उत्पाद खरीदने से पहले उसकी पैकेजिंग के बारे में सोचें। अलग-अलग तरह से पैक की गई कैंडी तथा टोफियों से और ज्यादा कचरे का उत्पादन होता है जबकि ताजा फल और सब्जियां स्वस्थ होती हैं और कम कचरे का उत्पादन करती हैं।

एक समय था जब बच्चों का पौधों, तितलियों और पक्षियों के साथ गहरा संबंध होता था। फलों की पैदावार भी मौसम से जुड़ी थी लेकिन आजकल ‘मौसमी फल’ जैसे वाक्यांश पुराने हो चुके हैं। सभ्यता की पत्थर की दीवारें न केवल विभाजित हो गई हैं बल्कि सच्चाई, ईमानदारी और जीवन भी पृथ्वी से खत्म हो गया है।

‘उपयोग करने और फेंकने’ की बात निर्जीव वस्तुओं से हमारी जीवन शैली में चली गई है। ऐसा लगता है कि सरल जीवन कहीं खो गया है। आज हर समस्या के दस समाधान हैं। हमने अपना जीवन कितना जटिल बना लिया है! हमें कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए एक सरल जीवन शैली को अपनाना चाहिए। जब भी आप कमरे से बाहर जाएँ तो बिजली के उपकरणों को बंद कर इस नियम का पालन करने की शुरुआत कर सकते हैं।

उद्योगों के विकास को आम तौर पर विकास के आधार के रूप में माना जाता है। खाद्य उत्पादन के लिए कृषि और सिंचाई पर जोर दिया गया है लेकिन वनों के महत्व के बारे में समझने के लिए पर्याप्त ध्यान नहीं दिया जाता है। वनों को सिर्फ उस भूमि को घेरना माना जाने लगा है जिन्हें खेती के लिए काटा जाता है।

UGC ने बढ़ाया जूनियर और सीनियर फेलोशिप का पैसा

कृषि का उपयोग आम लकड़ी और ईमारती लकड़ी काटने के लिए भी किया गया है; पेड़ों को अंधाधुंध रूप से काटा गया है; आम तौर पर उन्हें नए पेड़ों के साथ बदलने की आवश्यकता के प्रति एक उदासीन रवैया है। इसलिए आज हम जंगल संपदा के मामले में गरीब हो गए हैं और पर्यावरण के लिए कई गंभीर दुष्प्रभावों का सामना कर रहे हैं।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com