Wednesday - 10 January 2024 - 9:27 AM

दिल्ली हिंसा पर अमेरिकी आयोग ने क्या कहा

न्यूज डेस्क

अंतरराष्ट्रीय  धार्मिक स्वतंत्रता संबंधी मुद्दों पर बने एक अमेरिकी आयोग (यूएससीआईआरएफ) ने दिल्ली में हुए दंगे पर चिंता जताई है। संस्था ने कहा है कि भारत सरकार को नागरिकों की सुरक्षा के लिए फौरन कदम उठाना चाहिए।

यूएससीआईआरएफ की आयुक्त अरूणिमा भार्गव ने कहा,  ‘ लगातार ऐसी खबरे आ रही हैं कि मुस्लिम समुदाय पर हो रहे हमलों को रोकने के लिए पुलिस ने दखल नहीं दिया। यह अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकारों का साफ उल्लंघन है।’ 

वहीं यूएससीआईआरएफ के इस बयान पर भारत ने भी प्रतिक्रिया दी है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी आयोग का यह बयान तथ्यात्मक रूप से गलत और भ्रम पैदा करने वाला है।

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में यह भी कहा है कि ऐसा लगता है कि आयोग, मीडिया का एक हिस्सा और कुछ लोग मामले का राजनीतिकरण करना चाहते हैं। उसका यह भी कहना था कि कानून का पालन सुनिश्चित करवाने वाली एजेंसियां अपना काम कर रही हैं और कोशिश हो रही है कि सामान्य हालात बहाल हो जाएं। मंत्रालय ने ऐसे हालात में गैरजिम्मेदार बयानों से बचने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें :  तबादले पर तकरार

गौरतलब है कि दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाके में बीते चार दिन से हो रही हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। इस हिंसा में अब तक 34 लोगों के मरने की खबर है, जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हैं।

दिल्ली भले ही शांत हो गई है, लेकिन जो घाव उसे लगा है उसे भरने में काफी वक्त लगेगा। इस दंगे ने किसी की कोख उजाड़ी है तो किसी का बसेरा। दंगों के दर्द का टीस वहीं समझ सकता है जिसने उसे झेला है।

यह भी पढ़ें : तो दिल्ली हिंसा भड़काने में आप पार्षद ताहिर का हाथ था?

यह भी पढ़ें : 10 सरकारी बैंकों के मर्जर के बाद ग्राहकों पर क्‍या असर पड़ेगा

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com