Saturday - 11 July 2020 - 10:31 PM

योगी सरकार का होमगार्डो पर वॉर, दिवाली से पहले छंटनी शुरू

न्यूज़ डेस्क

लखनऊ। दिवाली से ठीक पहले होमगार्ड को बड़ा झटका योगी सरकार ने देना शुरू कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार आगरा में शासन के निर्देश पर 550 होमगार्ड की ड्यूटी से छुट्टी कर दी गई है, वहीं एटा जिले में नौकरी जाने से 129 होमगार्ड बेरोजगार हो गए है। ये सभी थानों में कानून व्यवस्था और यातायात की ड्यूटी में लगे थे। दिवाली से पहले इस निर्णय से होमगार्ड निराश हैं।

ये भी पढ़े: होमगार्ड के घर दीवाली पर नहीं जलेंगे दिए, सरकार ने छीन ली नौकरी!

आगरा जनपद में 2550 होमगार्ड ड्यूटी पर तैनात थे। इनमें थाना, यातायात और अन्य की ड्यूटी भी शामिल हैं। इन ड्यूटी से 550 होमगार्ड्स को हटा दिया गया है।

पिछले दिनों शासन ने निर्णय लिया था कि प्रदेश में 25 हजार होमगार्ड को हटाया जाएगा। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि शासन के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई है। अब जिले में दो हजार होमगार्ड ही रह गए हैं।

ये भी पढ़े: महज 172 रुपए के बोझ से बचने के लिए योगी सरकार ने खत्म की 25 हजार होमगार्ड्स की सेवाएं

वहीं एटा जिले से खबर मिली है कि 129 होमगार्ड बेरोजगार हो गए है। जिले में 273 अतिरिक्त होमगार्ड एसएसपी के अधीन कार्यरत हैं। होमगार्ड की ड्यूटी कम कर दी गई है।

सूत्रों की मानें तो इन अतिरिक्त होमगार्ड को हटाने के लिए डीजीपी मुख्यालय से पुलिस अधीक्षक के पास पत्र आ गया है। जिला सहायक कमांडेट ग्रंध सिंह ने बताया कि जिले में 129 होमगार्डो की ड्यूटी में कटौती की गई है।

672 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से देना है भत्ता

होमगार्ड्स को उनकी ड्यूटी के हिसाब से वेतन दिया जाता है। वर्तमान में उन्हें 500 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से भत्ता दिया जा रहा था। महंगाई को देखते हुए कोर्ट ने होमगार्ड्स को 600 रुपये मानदेय और 72 रुपये डीए देने का आदेश किया था। छह दिसंबर 2016 से 31 अगस्त 2019 तक के एरियर का भुगतान भी किया जाना है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com