खाना खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

जुबिली न्यूज डेस्क

अक्सर घर के बड़े-बुजुर्ग आपको खाना खाने के बाद पानी पीते समय टोके होंगे कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। बावजूद इसके हम इसे मानते नहीं हैं।

अक्सर हम सामने वाले से पूछ लेते हैं कि क्यों नहीं पीना चाहिए? अगर आपको इसका जवाब नहीं मालूम है तो हम आपको बताते हैं कि खाना खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए।

खाना खाने के बाद पानी पीने से शरीर को नुकसान होता है या नहीं इससे जुड़ी जितनी भी मिथ्या है आज हम आपको बताएंगे। शरीर को हाइड्रेट रखना सबसे जरूरी होता है। इसके लिए आपको ढ़ेर सारा पानी पीना होगा। अब ऐसे में आप चाहे खाना खाने के बाद पानी पीएं या खाना खाने के पहले पानी पीएं आपका बॉडी हाइड्रेट ही रहेगा।

विशेषज्ञों के अनुसार खाना खाने के बाद पानी पीना या खाना खाने के पहले पानी पीना गलत नहीं है। अगर आपने ज्यादा खाना खा लिया है तो कोशिश करनी चाहिए कि आप थोड़ा पानी पीएं नहीं तो इसका असर आपकी डाइजेस्टिव सिस्टम पर पड़ता है जिसकी वजह से इम्यून सिस्टम पर भी इसका असर दिखता है। अगर आपने ज्यादा खा लिया है और उसके बाद पानी पीएंगे। ऐसा करने से आपको एसिडिटी भी हो सकती है।

डॉक्टर के मुताबिक रात या दोपहर के वक्त ज्यादा खाना खाने के बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। ठंडा पानी पीने के बाद या आइसक्रीम खाने के बाद डाइजेस्टिव सिस्टम धीरे-धीरे काम करती है। आपने ज्यादा खाना खाया है तो आपको गर्म पानी पीना चाहिए लेकिन पानी की मात्रा कम होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें :  मौसम ने करवट बदली तो चारधाम यात्रा को लगा ब्रेक

यह भी पढ़ें :   जलवायु परिवर्तन ने 30 गुना बढ़ाया भारत और पाकिस्‍तान में समय से पहले हीटवेव का खतरा

यह भी पढ़ें :  उलट गए समीकरण, अब मुस्लिम महिलाएं मांगने लगी तलाक

अगर आपने ज्यादा पानी पी लिया तो आपके पेट में दर्द भी हो सकती है या पेट फूल भी सकता है इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा खाना खाने के बाद आधा ग्लास गर्म पानी भी पीना काफी है।

खाने के तुरंत बाद पानी न पीने पर क्या कहता है आयुर्वेद

आयुर्वेद में भी खाने के तुरंत बाद पानी पीने से मना किया जाता है। आयुर्वेद में तो खाने के बाद तुरंत पानी पीने की जहर से तुलना की जाती है। आयुर्वेद के अनुसार जो भी हम खाते हैं वह नाभि के उल्टी तरफ मौजूद जठराग्नि में जाकर पचता है और जठराग्नि खाना खाने के 1 घंटे तक सक्रिय होती है। ऐसे में पानी पी कर आप उसे शांत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  कांग्रेस ने कसी कमर, सोनिया ने गठित की टास्क फोर्स, देखें किसको मिली जगह

यह भी पढ़ें :  इसलिए CM मान ने स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को मंत्रिमंडल से हटाया

यह भी पढ़ें :  जरा सी बात पर मामा ने बहा दिया अपने ही भांजे का खून

आयुर्वेद का मानना है कि जठर की अग्नि ही खाना पचाने में मदद करती है। अगर आप खाना खाने के बाद ऊपर से पानी पी लेते हैं तो यह शांत हो जाती है और पाचन में समस्या होती है। इसलिए आयुर्वेद कहता है कि खाना खाने के 1 घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com