Friday - 5 January 2024 - 4:46 PM

आखिर क्यों आस्ट्रेलिया इस कबूतर की हत्या करना चाहता है?

जुबिली न्यूज डेस्क

आस्ट्रेलिया में एक छोटा सा परिंदा चर्चा में बना हुआ है। उस परिंदे को आस्ट्रेलिया के अधिकारी खतरनाक मान रहे हैं। इसीलिए वह उसकी हत्या करना चाहते हैं।

थोड़ा सुनने में अजीब लगेगा लेकिन सच है कि आस्ट्रेलिया इस परिंदे को खतरनाक मान रहा है। अब सवाल है कि आखिर यह छोटा सा परिंदा इतना खतरनाक कैसे हो गया है?

दरअसल यह परिंदा अमेरिका का है जो 29 अक्टूबर को हुई एक रेस में से गायब हो गया था। विशेषज्ञ संदेह जता रहे हैं कि प्रशांत महासागर को पार करने के लिए किसी मालवाहक जहाज के सहारे यह ऑस्ट्रेलिया पहुंच गया।

डी डब्ल्यू के अनुसार मेलबर्न में केविन सेली बर्ड को अपने घर के पिछवाड़े में 26 दिसंबर को यह परिंदा हांफता हुआ पड़ा मिला था। इस पंरिदे का नाम अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के नाम पर इसका नाम जो रखा गया है।

जो के इस कारनामे ने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में तो उसको मशहूर किया लेकिन उसकी इस शोहरत की वजह से वह देश के क्वारंटीन एंड इंस्पक्शन सर्विस की निगाह में भी आ गया।

सेली बर्ड ने बताया कि गुरुवार को क्वारंटीन अधिकारियों ने उन्हें फोन कर जो को पकडऩे के लिए कहा। सेली बर्ड के अनुसार “उन्होंने कहा कि वह अमेरिका से है और वो लोग बर्ड फ्लू की वजह से चिंतित हैं। वे चाहते थे कि मैं उनकी मदद करूं।”

यह भी पढ़ें : प्रवासियों के लिए अच्छा देश नहीं है भारत 

यह भी पढ़ें :  क्या आप हिंसक सोच के रास्ते इस अंदोलन को फेल करने का जघन्य पाप कर सकते हो?

इस पर सेली बर्ड ने अधिकारियों से कहा कि वह उसे पकड़ नहीं सकते क्योंकि पास जाने पर जो भाग जाता है। उन्होंने बताया कि अधिकारी अब किसी बहेलिये को इस काम पर लगाना चाहते हैं।

सेलीबर्ड के अनुसार ओकलाहोमा के अमेरिकी रेसिंग पिजन यूनियन ने जो की पहचान कर ली है। उसका मालिक मोंटगोमरी, अलाबामा में रहता है।

वहीं ऑस्ट्रेलिया में जैव सुरक्षा के लिए जिम्मेदार कृषि विभाग का कहना है कि कबूतर को, “ऑस्ट्रेलिया में रहने की अनुमति नहीं है” क्योंकि वह, “ऑस्ट्रेलिया की खाद्य सुरक्षा और जंगली चिडिय़ों की आबादी के लिए खतरा बन सकता है।”

आस्ट्रेलिया की सरकार ने 2015 में भी दो यॉर्कशायर टेरी पिस्टल और बू को मारने की धमकी दी थी। हॉलीवुड स्टार जॉनी डेप और उनकी पूर्व पत्नी एंबर हर्ड इन्हें छिपाकर ऑस्ट्रेलिया लाए थे। 50 घंटे की समय सीमा मिलने के बाद दोनों कुत्तों पिस्टल और बू को चार्टर्ड विमान से देश के बाहर भेजा गया।

क्या बताया सेली बर्ड ने ?

मेलबर्न मे रह रहे सेली बर्ड के घर के पिछवाड़े में कबूतर नहीं दिखते हैं। यहां घरेलू बत्तख ज्यादा हैं। बर्ड के घर के पिछवाड़े में एक फव्वारा लगा है और इसी फव्वारे में कबूतर पानी पी रहा था और नहा भी रहा था।

यह भी पढ़ें : इस अनोखी चोरी के लिए सुर्खियों में आया जर्मनी

यह भी पढ़ें : 1953 के बाद पहली बार अमेरिका में दोषी महिला को मिला मृत्युदंड

सेली बर्ड को कबूतर कमजोर लगा तो उन्होंने कुछ सूखे बिस्किट तोड़कर उसके खाने के लिए उसके सामने रख दिए। सेली बर्ड ने देखा कि दूसरे दिन भी वह कबूतर उसी फव्वारे के पास बैठा था। वह काफी कमजोर दिख रहा था।

सेली बर्ड ने उसके पैरों में लगे नीले टैग को देख कर अंदाजा लगाया कि यह किसी और ने पाला है। अब कबूतर स्वस्थ और तंदुरुस्त हो चुका है और सेलीबर्ड के लिए उसके पकडऩा संभव नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया के नेशनल पिजन एसोसिएशन ने भी जो को मारे जाने का समर्थन किया है। उन्हें आशंका है कि जो के साथ अमेरिकी बीमारियां ऑस्ट्रेलिया पहुंच जाएंगी।

किसी कबूतर के लिए अब तक की सबसे लंबी उड़ान का रिकॉर्ड 1931 में दर्ज किया गया था। तब एक कबूतर ने फ्रांस के आरास से वियतनाम के साइगॉन तक की यात्रा की थी। यह दूरी 11,600 किलोमीटर की है। इसमें कबूतर को 24 दिन लगे थे, लेकिन जो ने 13 हजार किलोमीटर की दूरी तय कर एक नया रिकार्ड बना दिया।

यह भी पढ़ें : अर्थव्यवस्था के लिए जो बाइडन क्या करने जा रहे हैं? 

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com