Wednesday - 12 August 2020 - 9:32 PM

बाजार में आते ही क्यों छा गई कोरोना इंश्योरेंस पॉलिसी

जुबिली न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। कोरोना कवच स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी बाजार में आने के साथ ही बेहद लोकप्रिय हो गई है। कोविड-19 महामारी के फैलाव को देखते हुए करीब सभी जनरल और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों ने कोरोना वायरस संक्रमण के लिए ये स्कीम 10 जुलाई से पेश करना शुरू किया है।

इसका उद्देश्य है कि लोग इस महामारी के इलाज के लिए किफायती दर पर एक स्वास्थ्य बीमा संरक्षण ले सकें। इसमें साढ़े तीन महीने से साढ़े नौ महीने के लिए पॉलिसी बेची जा रही है। इसमें बीमित व्यक्ति के चिकित्सा खर्च की अधिकतम राशि 5 लाख रुपए रखी गई है।

ये भी पढ़े: आखिरकार T-20 WORLD CUP टला

ये भी पढ़े: एयर इण्डिया के बाद इंडिगो के कर्मचारियों पर आया संकट

इफको टोक्यो जनरल इंश्योरेंस के कार्यकारी उपाध्यक्ष (अंडरराइटिंग) सुब्रत मंडल ने कहा है कि कोविड-19 को लेकर यह उत्पाद जारी हुए अभी एक सप्ताह ही हुआ है और लोग इससे काफी आकर्षित हुए है।

कोरोना कवच को व्यक्ति स्वयं के लिए और अपने जीवनसाथी, माता-पिता और 25 साल से कम उम्र के आश्रित बच्चों के लिए खरीद सकता है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक और दिल्ली एनसीआर के लोगों ने इसमें अधिक रुचि दिखाई है।

इरडा के निर्देश पर बीमा कंपनियों ने कोरोना कवच पॉलिसी बाजार में उतार दी है। 50 हजार से 5 लाख रुपए तक कवर वाली इस पॉलिसी का प्रीमियम 447 रुपए से शुरू हो रहा है। बीमा नियामक इरडा ने सभी कंपनियों को कोविड-19 से इलाज के लिए विशेष बीमा पॉलिसी लाने का निर्देश दिया था। इसकी अवधि 3.5 महीने से 9.5 महीने तक होगी और संक्रमित व्यक्ति को घर पर इलाज में हुए कर्ज का भी क्लेम दिया जाएगा।

ये भी पढ़े: स्वास्थ्य विभाग की पोल खोल रही है ये तस्वीर

ये भी पढ़े: EDITORs TALK बैंक : पहले राष्ट्रीयकरण, अब निजीकरण ?

एचडीएफसी एर्गो ने बताया कि सरकारी केंद्रों पर जांच में संक्रमित पाए गए व्यक्ति के अस्पताल का खर्च इस पॉलिसी में शामिल होगा। संक्रमण से प्रभावी अन्य बीमारियों और एंबुलेंस का खर्च भी शामिल रहेगा, जिसमें 14 दिन तक घर पर इलाज की सुविधा होगी।

बजाज आलियांज के मुताबिक प्रीमियम 447 रुपए से लेकर 5,630 रुपए प्लस जीएसटी होगा। इसमें अस्पताल के रोजाना नकद खर्च का वैकल्पिक कवर भी होगा, जिसका प्रीमियम 620 रुपए तक रहेगा। 35 साल तक उम्र के व्यक्ति को 50 हजार तक की पॉलिसी 447 रुपए और जीएसटी के प्रीमियम पर मिल जाएगी। सभी प्रीमियम एकमुश्त जमा किए जाएंगे और देशभर में इनकी दरें भी समान होंगी।

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस के एमडी- सीईओ कृष्णन रामचंद्रन ने बताया कि हमारी कीमतें काफी सस्ती हैं। 31-55 साल के व्यक्ति को 2.5 लाख रुपए का कवर सिर्फ 2,200 रुपए के प्रीमियम पर दिया जा रहा है। अगर दो व्यस्क और एक बच्चे का साथ बीमा कराते हैं, तो इसका प्रीमियम 4,700 रुपए पड़ेगा।

यानी परिवार का एक साथ बीमा कराने पर प्रीमियम सस्ता पड़ेगा। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने भी कोरोना कवच स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी शुक्रवार को जारी कर दी है, जो 50 हजार से 5 लाख रुपए तक कवर देगी।

ये भी पढ़े: कोरोना संकट में स्वास्थ्य महकमा बदहाल, सरकार मौन

ये भी पढ़े: बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर आई है

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com