Tuesday - 7 February 2023 - 3:27 AM

जाने किसे बनाया गया जम्मू कश्मीर और लद्दाख का उपराज्यपाल

न्यूज़ डेस्क

जम्मू कश्मीर केन्द्रशासित प्रदेश बनने के बाद अब वहां उपराज्यपाल को नियुक्त कर दिया गया है। व्यय सचिव गिरीश चन्द्र मुर्मू को जम्मू कश्मीर का उपराज्यपाल बनाया गया है, जबकि पूर्व रक्षा सचिव राधा कृष्णा माथुर को लद्दाख का उपराज्यपाल बनाया गया है। इस बात की जानकारी एक अधिकारिक विज्ञप्ति द्वारा दी गयी है।

इसके अलावा राष्ट्रपति भवन से एक बयान जारी किया गया। इस बयान में कहा गया कि जम्मू कश्मीर के मौजूदा राज्यपाल सत्यपाल मालिक को गोवा का राज्यपाल बनाया गया है।

कौन हैं मुर्मू

मुर्मू 1985 बैच के गुजरात कैडर के अधिकारी हैं। वो इस साल नवंबर में सेवानिवृत्त होने वाले थे। नवंबर 1959 को जन्मे मुर्मू ने पॉलिटिकल साइंस में परास्नातक के साथ एमबीए भी किया है। मुर्मू पीएम मोदी के साथ भी काम कर चुके हैं। जब नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम तब गिरीश चंद्र मुर्मू उनके प्रमुख सचिव थे। मुर्मू को पीएम मोदी का करीबी विश्वासपात्र माना जाता है।

कौन है राधा कृष्ण माथुर

वहीं, लद्दाख के पहले उपराज्यपाल बनाए गए राधा कृष्ण माथुर त्रिपुरा कैडर के 1977 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। माथुर नवंबर 2018 में भारत के मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में सेवानिवृत्त हुए। 25 मई 2013 को इस पद पर नियुक्त होने के दो साल बाद माथुर भारत के रक्षा सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

इसके अलावा वो भारत के रक्षा उत्पादन सचिव, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम सचिव के साथ ही भारत के मुख्य सचिव और त्रिपुरा के मुख्य सचिव भी रह चुके हैं।

दिनेश्वर शर्मा बने लक्षद्वीप के प्रशासक

इसके अलावा एक अन्य आदेश के अनुसार जम्मू कश्मीर के लिए नियुक्त वार्ताकार किये गए दिनेश्वर शर्मा को लक्षद्वीप का प्रशासक बनाया गया है। वहीं, केरल में भाजपा के इकाई अध्यक्ष पी एस श्रीधरन पिल्लई को मिजोरम का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

असम के राज्यपाल जगदीश मुखी मिजोरम का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे। मृदुला सिन्हा की जगह सत्यपाल मलिक को गोवा का राज्यपाल बनाया गया है।

बता दें कि मोदी सरकार ने गत पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त कर दिये थे और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया था। दोनों केंद्र शासित प्रदेश 31 अक्टूबर को अस्तित्व में आ जाएंगे।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com