Wednesday - 1 February 2023 - 4:42 AM

गुजरात, हिमाचल में कब होगा इलेक्शन आज होगा ऐलान!

जुबिली स्पेशल डेस्क

नई दिल्ली। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई है। चुनाव आयोग दोनों राज्यों के प्रोग्राम का एलान जल्द कर सकता है। चुनाव आयोग ने आज दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है।

माना जा रहा है कि इस दौरान उसकी ओर से दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है।कहा जा रहा है कि इस दौरान उसकी ओर से दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है।

अगर देखा जाये तो दोनों राज्यों में बीजेपी सत्ता में है जबकि जबकि मुख्य विपक्ष के तौर पर कांग्रेस है लेकिन अब वहां पर आम आदमी पार्टी जोरदार तरीके से टक्कर देती नजर आ रही है। जानकारी मिल रही है नवम्बर में यहां पर चुनाव हो सकता है। इतना ही नहीं चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग की टीम दोनों राज्यों का दौरा कर चुकी है। कहा जा रहा है कि चुनाव आयोग दोनों राज्यों के मतदान के लिए अपनी तैयारी को अंतिम देने में लग गई है।

दोनों राज्यों में अनुकूल मौसम, स्कूलों की परीक्षाएं, स्थानीय त्यौहार उत्सव, खेती बाड़ी और अन्य कुछ आयोजनों पर चुनाव आयोग का पूरा ध्यान है। चुनाव आयोग चाहता है कि किसी तरह से मतदाताओं और मतदान में जुटी सरकारी मशीनरी को किसी तरह की परेशानी न हो। अक्सर देखा गया है कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधान सभा चुनावों की घोषणा एक साथ ही होती है।

पिछली बार यानी 2017 में हिमाचल प्रदेश और गुजरात में चुनावों की तारीखों में थोड़ा फर्क देखने को मिला था। दोनों के बीच 13 दिन के अंतर पर चुनाव का ऐलान किया गया था. आयोग ने 12 अक्टूबर की सुबह दोपहर बाद प्रेस कांफ्रेंस करने की सूचना जारी की।

उस दिन सिर्फ हिमाचल प्रदेश के चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया गया. हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर 2017 को मतदान की घोषणा की गई. जबकि मतगणना की तारीख करीब 40 दिन बाद यानी 18 दिसंबर को रखी गई। अब देखना होगा कि चुनाव अब आयोग इस बार कब एलान करता है।

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com