Monday - 27 September 2021 - 1:51 AM

कैडबरी की चॉकलेट में बीफ की क्या है सच्चाई?

जुबिली न्यूज डेस्क

सोशल मीडिया पर हाल ही में एक संदेश तेजी से वायरल हुआ, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कैडबरी चॉकलेट में बीफ होता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वेबसाइट से लिया गया स्क्रीनशॉट जमकर शेयर किया जा रहा है। इसमें कहा गया है कि यदि किसी उत्पाद में जिलेटिन नामक इंग्रेडिएंट होता है, तो इसका मतलब है कि यह गोमांस का प्रयोग करके बनाया गया है।

लेकिन अब कंपनी ने आगे आकर इन सवालों का जबाव दिया है। कंपनी ने कहा है कि यह पूरी तरह से भ्रामक है, क्योंकि ये उत्पाद भारत से संबंधित नहीं है।

यह भी पढ़ें :  …तो पेगासस के जरिए हुई इन पत्रकारों की जासूसी!

यह भी पढ़ें : IND vs SL ODI : भारत की जीत के ये रहे हीरो 

कंपनी ने कहा कि भारत में बेचे जाने वाले उसके प्रोडक्ट में बीफ या किसी भी प्रकार के अन्य मांस का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

‘हमारा प्रोडक्ट 100 फीसदी शाकाहारी’

कैडबरी चॉकलेट में बीफ को लेकर जब ये मैसेज वायरल हुआ तो कई लोगों ने इस मामले पर जवाब मांगते हुए कंपनी के आधिकारिक हैंडल को टैग भी किया।

यह भी पढ़ें : Pegasus हैकिंग विवाद : राहुल ने सरकार को घेरा, संसद में भी गूजेंगा मुद्दा 

वहीं, कंपनी ने उन्हें जवाब देते हुए बताया कि उनके द्वारा साझा किया गया स्क्रीनशॉट भारत में निर्मित मोंडेलेज उत्पादों से जुड़ा नहीं है बल्कि मोंडेलेज इंटरनेशनल अमेरिकी कंपनी है, जो अब ब्रिटिश कंपनी कैडबरी की मालिक है।

इसके साथ ही कंपनी ने जोर देते हुए कहा, “चॉकलेट के रैपर पर हरे रंग का सर्कल दर्शाता है कि भारत में निर्मित और बेचे जाने वाले सभी उत्पाद 100 फीसदी शाकाहारी हैं।”

‘कुछ वायरल करने से पहले वैरिफाई करें’

कंपनी ने लोगों से यह भी अनुरोध किया है कि कोई भी संदेश आगे शेयर करने से पहले उनसे संबंधित तथ्यों को वैरिफाई भी करें।

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : फूलन देवी के बहाने से… 

यह भी पढ़ें : …जब बारात लेकर दूल्हा के घर पहुंची दुल्हन 

कैडबरी ने कहा कि आप अच्छे से जानते हैं कि इस तरह के भ्रामक और नकारात्मक पोस्ट हमारे सम्मानित और बड़े ब्रांड के प्रति ग्राहकों का विश्वास को कम कर सकते हैं।

मालूम हो कि स्क्रीनशॉट में साइट का यूआरएल है, Cadbury.com.au है, जिसका मतलब है कि यह कंपनी की ऑस्ट्रेलिया इकाई की वेबसाइट है। ऐसे में वायरल मैसेज का दावा गलत है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com