Thursday - 21 October 2021 - 1:32 AM

असम-मिजोरम के बीच आखिर किस बात का है तनाव

  • Assam-Mizoram border पर फायरिंग की खबर
  • अमित शाह के दौरे के कुछ दिन बाद स्थानीय लोगों की बीच बढ़ा तनाव

जुबिली स्पेशल डेस्क

नई दिल्ली। असम और मिजोरम के बीच बढ़ता जा रहा है। इस तनाव के पीछे का कारण है सीमा विवाद। सीमा विवाद को लेकर दोनों राज्य अब आमने-सामने है।

आलम तो यह है कि मामला अब ज्यादा आगे बढ़ गया है और दोनों राज्यों के नागरिकों के बीच जमकर बवाल देखने को मिल रहा है। इतना ही नहीं मामले की गम्भीरता को देखते हुए दोनों ही राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने गृह मंत्री अमित शाह से मामले में दखल करने को कहा है।

जानकारी मिल रही है कि सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों राज्यों के सीएम से बात की है। इस दौरान दोनों सीएम से जल्द इस विवाद को सुलझाने के लिए कहा है।

एक वीडियो, जिसमें लोगों को लाठियों से लैस देखा जा सकता है, ट्वीट करते हुए मिजोरम के सीएम जोरामथांगा ने मामले में गृह मंत्री शाह के दखल की मांग की है… उन्‍होंने लिखा-इसे तुरंत ही रोका जाना चाहिए…’

 

हालांकि दोनों मुख्यमंत्रियों ने मामले को सुलझाने की बात कही है। मामला सोमवार को और तब बढ़ता नजर आया जब मिजोरम के सीएम जोरमथंगा ने पुलिस और नागरिकों के बीच झड़प का एक वीडिय़ो सामने आया है। इस वीडियो को मिजोरम के सीएम जोरमथंगा ने ट्वीटर पर पोस्ट करते हुए गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री कार्यालय को टैग करते हुए ट्वीट किया और इस मामले पर तुरंत कार्रवाई करने की गुहार लगायी है।

यह भी पढ़ें : किसानों की यह तैयारी उड़ा देगी सरकार की नींद

यह भी पढ़ें : पुलिस के आपरेशन खुशी ने इन गरीबों की झोली में डाल दी खुशी

इस दौरान उन्होंने एक अन्य ट्वीट में एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में गाड़ी के शीशे टूटे हुए दिखाई दे रहे हैं। इसे शेयर करते हुए उन्होंने लिखा है कि मिजोरम लौट रहे निर्दोष लोगों के साथ गुंडागर्दी की गई है। इस तरह की हिंसक घटनाओं को आप कैसे जस्टिफाई करेंगे। अब देखना होगा इस पूरे मामले में केंद्र सरकार क्या एक्शन लेती है।

विवाद का क्या है कारण

मिजोरम के तीन जिले आईजोल, कोलासिब और मामित, असम के कोचर, हेलकांडी और करीममंग जिलों के साथ 164.6 किमी लंबी इंटर स्टेट बॉर्डर शेयर करते हैं।

यह भी पढ़ें : चार साल में यूपी को दिए 32 नए मेडिकल कॉलेज

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : लाशों के बीच वो लड़की और …

इसी क्षेत्र को लेकर तनाव है और यहां के क्षेत्र को विवादित माना जाता है और इस इलाके में बवाल और झड़पे की खबरे लगातार बढ़ रही है। दोनों राज्य एक-दूसरे पर घुसपैठ का आरोप लगाते रहते हैं। इसके आलावा मिजोरम के अलावा असम का मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के साथ भी सीमा विवाद है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com