Saturday - 17 April 2021 - 5:16 AM

पश्चिम बंगाल समेत सूबे के पांच राज्यों में मतदान जारी

जुबिली न्यूज डेस्क

देश के चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव का आज सबसे बड़ा दिन है। मंगलवार को 10 करोड़ से अधिक मतदाता यहां विधानसभा की 475 सीटों के लिए अपने प्रतिनिधि चुनेंगे।

तमिलनाडु की सभी 234 सीटों, केरल की सभी 140 और पुदुचेरी की सभी 30 सीटों पर मतदान हो रहा है तो वहीं असम और पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण का मतदान हो रहा है। इसके अलावा मल्लपुरम और कन्याकुमारी कुमारी की लोकसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है।

तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में एक चरण में मतदान कराए जा रहे हैं, इसलिए आज इन राज्यों में चुनाव की सरगर्मियां खत्म हो जाएंगी। वहीं असम में आज आखिरी चरण के मतदान के बाद यहां चुनावों का समापन होगा।

ये भी पढ़े: डंके की चोट पर : सत्ता के लिए धर्म की ब्लैकमेलिंग कहां ले जाएगी ? 

ये भी पढ़े:  कमल हासन ने अपने राजनीतिक करियर को लेकर क्या कहा

लेकिन पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में मतदान हैं, ऐसे में आज के बाद भी यहां पांच और चरण के चुनाव बाकी रहेंगे। यहां सभी चरणों के मतदान 29 अप्रैल तक खत्म होने हैं। सभी पांच राज्यों के चुनाव नतीजे 2 मई को आएंगे।

तमिलनाडु

तमिलनाडु के 6.28 करोड़ वोटर फैसला करेंगे कि क्या AIADMK लगातार तीसरी बार सत्ता पर काबिज होगी या फिर लगभग एक दशक के बाद डीएमके की वापसी होगी।

इस बार के चुनाव में मुख्यमंत्री पलानीस्वामी और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन के भी भाग्य का फैसला होगा। AIADMK के साथ भाजपा, पीएमके और अन्य क्षेत्रीय पार्टियां शामिल हैं तो डीएमके यूपीए का हिस्सा है जिसमें कांग्रेस के साथ 11 अन्य पार्टियां हैं। एमएनएम से अभिनेता कमल हासन भी किस्मत आजमा रहे हैं।

ये भी पढ़े:   तमिलनाडु चुनाव : AIADMK मंत्री ने ऐसा क्या किया कि हो रही है फजीहत 

ये भी पढ़े:  ममता के समर्थन में आईं जया, करेंगी चुनाव प्रचार 

केरल

अब केरल की बात कर लेते हैं। केरल में मुकाबला लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के बीच है। ये दोनों ही गठबंधन एक के बाद एक सरकार बनाते रहे हैं।

रुष्ठस्न का नेतृत्व सीपीआई (एम) करता है तो यूडीएफ में कांग्रेस अगुवाई करती है। इस बार इस बात पर नजर होगी कि यह सेक्वेंस चलता रहेगा या फिर सत्ता की कमान पिनाराई विजयन के हाथ में आ जाएगी।

ये भी पढ़े:   स्वेज नहर में जाम के लिए क्या वाकई शिप कैप्टन मार्वा जिम्मेदार हैं?  

इस बार भाजपा भी एड़ी चोटी का जोर लगाया है। भाजपा ने मेट्रो मैन ई श्रीधरन को भी चुनावी मैदान में उतारा है।

पुदुचेरी

वर्तमान में पुदुचेरी में राष्ट्रपति शासन लागू है। इससे पहले यहां कांग्रेस पार्टी की सरकार थी। इस बार राज्य में यूपीए और एनडीए के बीच टक्कर है। यहां एनडीए में अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस 16, बीजेपी 9 और अन्नाद्रमुक चार सीटों पर मैदान में है। कांग्रेस 14 द्रमुक 13 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में आज 31 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। जिन सीटों पर वोटिंग हो रही है उनमें दक्षिण चौबीस परगना की 16, हावड़ा की 7 और हुगली की 8 सीटें शामिल हैं। यहां भाजपा, टीएमसी और वामपंथी-कांग्रेस गठबंधन के बीच त्रिकोणीय मुक़ाबला है।

यहां मैदान में 205 उम्मीदवार हैं जिनमें से बीजेपी नेता स्वपन दासगुप्ता, तृणमूल कांग्रेस नेता अशिमा पात्रा और सीपीएम नेता कांति गांगुली अहम हैं।

ये भी पढ़े:  अगवा हुए जवान की नन्ही बेटी ने नक्सलियों से की ये अपील

ये भी पढ़े:  तो क्या दोषियों को बचाने के लिए चल रही है सिफारिश

असम

असम में तीन चरणों में होने वाले मतदान का आज अंतिम चरण है। आज 12 जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है।

आज के मतदान से 337 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है। जिन अहम नेताओं के भाग्य का फैसला आज मतदान पेटियों में सील हो जाएगा उनमें जालुकबाड़ी से भाजपा नेता हेमन्त बिस्व सर्मा, धरमपुर से भाजपा नेता चंद्रमोहन पटवारी, पूर्वी गुवाहाटी से शिक्षा मंत्री सिद्धार्थ भट्टाचार्य और पटाचारकुची से भाजपा राज्य प्रभारी रणजीत कुमार दास शामिल हैं।

वहीं बोन्गाईगांव से असम गण परिषद के फणीभूषण चौधरी, पूर्वी कोकराझार से बोड़ोलैंड पीपल्स फ्रंट की प्रमिला रानी ब्रह्मा और बारामा से लोकसभा सांसद नब हीरा कुमार, कांग्रेस के विधायक रेकीबुद्दी अहमद, असम गण परिषद की चेगांव कमला कलिता और असम परिषद के पवित्रा डेका प्रमुख हैं।

मतदान से पहले चुनाव आयोग ने भयमुक्त माहौल में चुनाव संपन्न कराने के लिए यहां सेंट्रल आर्म्ड पुलिस बल की 320 कंपनियां तैनात की हैं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com