Wednesday - 8 February 2023 - 12:28 PM

यूरिक एसिड के मरीज रोज खाएं यह फल, दवा की नहीं पड़ेगी जरूरत

जुबिली न्यूज डेस्क

यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या इन दिनों महामारी की तरह फैल रही है और सभी उम्र के लोग तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं. यूरिक एसिड हमारे लिवर में बनने वाला एक पदार्थ होता है, जो किडनी से होते हुए यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाता है. जब हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा सामान्य से ज्यादा हो जाती है, तब यह शरीर के छोटे जॉइंट्स में जमा हो जाता है. इससे गाउट की समस्या पैदा हो जाती है. यूरिक एसिड को खान-पान के जरिए काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.

 

जानकारी के मुताबिक यूरिक एसिड के मरीजों को फलों का सेवन खूब करना चाहिए. कुछ फल ऐसे होते हैं, जिनका रोज सेवन करने से शरीर में जमा यूरिक एसिड बाहर निकल जाता है और गाउट का खतरा भी कम हो जाता है. माना जाता है कि केला यूरिक एसिड के मरीजों के लिए सबसे बेहतरीन फल होता है. अगर आप रोज एक केला खाएंगे तो यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.

इन वजहों से रोज खाएं केला

बता दे कि हाई यूरिक एसिड के मरीजों को लो प्यूरिन वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए. ऐसे फूड्स शरीर में यूरिक एसिड के प्रोडक्शन को कम कर देते हैं. केला लो प्यूरिन फूड्स के मामले में सबसे ऊपर आता है. इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जिससे गाउट से बचाव होता है. एक अकेला में तकरीबन 14 मिलीग्राम विटामिन C समेत पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हेल्थ को फायदा पहुंचाते हैं. अगर आपका यूरिक एसिड लेवल बहुत ज्यादा है, तो केले का सेवन करते रहें और डॉक्टर से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें-राखी सावंत को पुलिस ने हिरासत में लिया, अब इस मुसीबत में फंसीं ‘ड्रामा क्वीन’

इन फलों का सेवन भी फायदेमंद

केला के अलावा सेब, संतरा, कीवी और चेरी का सेवन करने से भी यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है और गाउट की समस्या होने का रिस्क कम हो जाता है. यूरिक एसिड के मरीजों को नॉन वेज का सेवन कम से कम करना चाहिए और रेड मीट से तो पूरी तरह दूरी बना लेनी चाहिए. यूरिक एसिड को नेचुरल तरीके से कंट्रोल रखने के लिए समय पर उठना जागना चाहिए और कम से कम 30 मिनट तक डेली एक्सरसाइज करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें-पहलवानों की सरकार संग बातचीत जारी

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com