Thursday - 11 January 2024 - 7:20 PM

निजी स्कूल में दो बहनों के पढ़ने पर एक की फीस भरेगी यूपी सरकार, जानें प्रावधान

जुबिली न्यूज डेस्क 

निजी स्कूलों में दो बहनों के पढ़ने पर एक की फीस राज्य सरकार भरेगी। इसके लिए अगले वित्त वर्ष के बजट में प्रावधान किया जा रहा है। इससे प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाली लाखों छात्राएं लाभान्वित होंगी।

दो बहनों में एक का फीस माफ

शासन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस घोषणा को लागू करने की तैयारी कर ली है। कुछ समय पहले सीएम ने कहा था कि अगर किसी स्कूल में दो सगी बहनें पढ़ती हैं, तो एक की फीस माफ करने के लिए उस स्कूल के प्रबंधन से अनुरोध किया जाए। अगर प्रबंधन के स्तर से ऐसा नहीं हो पाता है तो उनमें से एक बहन की फीस की भरपाई राज्य सरकार करेगी।

इस प्रस्ताव को अगले साल के बजट में शामिल करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव भेज दिया है। शासन के सूत्रों के मुताबिक, इसके लिए एक करोड़ रुपये के टोकन राशि की व्यवस्था की जाएगी। जैसे-जैसे मांग बढ़ेगी, वैसे-वैसे और राशि विभाग को दी जाएगी। टोकन राशि दिए जाने से वित्तीय नियमों के मद्देनजर मद (हेड) खुल जाएगा। इससे आवश्यकता के अनुसार बजट आवंटन में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

पीडब्ल्यूडी के बजट में भी भारी वृद्धि संभव

लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश सरकार सड़कों के लिए बजट में भी उल्लेखनीय वृद्धि करने की तैयारी कर रही है। उच्चस्तरीय सूत्रों के अनुसार, अभी तक फोकस चालू कार्यों को पूरा करने पर था, लेकिन अगले वित्त वर्ष में नए कामों के लिए भी पर्याप्त राशि का भुगतान होगा। इसमें ग्रामीण इलाकों की सड़कों को न्यूनतम 5 मीटर चौड़ी करने के लिए ठीकठाक धन की व्यवस्था होगी।

ये भी पढ़ें-कांग्रेस को बड़ा झटका! नीतीश नहीं शामिल होंगे भारत जोड़ो यात्रा में

बजट विशेषज्ञों की मानें तो अगले वित्त वर्ष का बजट 7 लाख करोड़ रुपये से अधिक का होगा। इस बारे में उच्चस्तर पर मंथन हो चुका है।

ये भी पढ़ें-दूसरों के लिए रूम मुहैया कराकर हुए फेसम, अब खुद होने जा रहे मिंगल

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com