Tuesday - 7 February 2023 - 5:07 AM

सबको पीछे छोड़ ये देश बनेगा 5G में No. 1

न्यूज़ डेस्क

पांचवीं पीढ़ी की मोबाइल सेवा यानी 5G सेवा शुरू करने को लेकर चल रही दौड़ में दक्षिण कोरिया ने बाजी मार ली है। दक्षिण कोरिया की शीर्ष दूरसंचार कंपनियों ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने निर्धारित तिथि से दो दिन पहले बुधवार को ही राष्ट्रीय स्तर पर 5जी सेवाओं की शुरुआत कर दी।

सबसे पहले 5जी सेवाएं प्रदान करने का खिताब हासिल करने के लिए दक्षिण कोरिया के साथ अमेरिका, चीन और जापान दौड़ में शामिल थे। समाचार एजेंसी योनहैप ने कहा कि अटकलें हैं कि दक्षिण कोरिया की कंपनियों द्वारा देर रात 5G सेवा शुरू करने के चलते अमेरिका की दूरसंचार कंपनी वेरिजॉन को अपनी 5जी सेवाएं जल्दी शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

दक्षिण कोरिया की टेलिकॉम कंपनियों ने 5जी सर्विस की मार्केटिंग पर करोड़ों डॉलर खर्च किए हैं। एसके टेलीकॉम को 2019 के अंत तक 10 लाख से ज्यादा 5G उपभोक्ता जुड़ने की उम्मीद है। इसके पास अभी 2.7 करोड़ उपभोक्ता हैं। इसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी केटी कॉर्प 5G के लिए 4G से भी सस्ता प्लान ऑफर कर रही है।

5G के लिए इस साल जुलाई या अगस्त में स्पेक्ट्रम की नीलामी होने की उम्मीद है। स्पेक्ट्रम खरीदने के बाद कंपनियां इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगी। उसके बाद ही सेवाएं शुरू होंगी। माना जा रहा है कि भारत में 5G सेवा अगले साल ही शुरू हो पाएगी।

संबंधित इमेज

सैमसंग के गैलेक्सी के एस10 5G मॉडल पर पहली बार 5G नेटवर्क शुरू किया गया। सैमसंग भी दक्षिण कोरिया की ही कंपनी है। सैमसंग ने फरवरी में अपना पहला 5G स्मार्टफोन पेश किया था। इसकी कीमत करीब 2 हजार डॉलर है। विशेषज्ञों के मुताबिक, सैमसंग ने इस कदम से 5G हैंडसेट बनाने की रेस में काफी बढ़त हासिल कर ली है।

दक्षिण कोरिया की टॉप 3 टेलिकॉम कंपनियों एसके, केटी और एलजी यूप्लस ने इस राष्ट्रव्यापी योजना को शुरू किया। 5G सर्विस पहली बार दक्षिण कोरिया के 6 सेलिब्रटी के फोन पर एक्टिव की गई। इनमें के-पॉप बैंड ईएक्सओ के दो सदस्यों के साथ ओलिंपिक आईस स्कैटिंग हीरो किम-यू-ना शामिल हैं। आम जन को शुक्रवार से यह सेवा मिलेगी।

विशेषज्ञों की माने तो 5G सेवा स्मार्टफोन को तीव्र कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगी। इसकी स्पीड 4G से 20 गुना ज्यादा तेज होगी और यह ग्राहकों को एक सेकंड से भी कम समय में पूरी मूवी डाउनलोड करने की सुविधा देगी।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com