Sunday - 23 January 2022 - 2:03 AM

T20 WC : जीत किसी की होगी, WORLD क्रिकेट को मिलेगा नया चैम्पियन

जुबिली स्पेशल डेस्क

दुबई। टी-20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला आज यानी रविवार को खेला जायेगा। इसके साथ ही टी-20 विश्व कप को नया चैम्पियन मिलेगा।

दो पड़ोसी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमें रविवार को दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खिताब के लिए आपस में भिड़ेंगे। दोनों टीमों की कोशिश यही होगी वो खिताब जीते।

जहां एक ओर न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को जबकि ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया है। ऐसे में दोनों टीमों के बीच जोरदार संघर्ष देखने को मिलेगा।

ऑस्ट्रेलिया जहां दूसरी बार इस टूर्नामेंट का फाइनल खेल रहा है, वहीं न्यूजीलैंड पहली बार फाइनल में पहुंचा है। ऑस्ट्रेलिया 2010 संस्करण के फाइनल में पहुंचा था लेकिन वहां पर उसे इंग्लैंड ने हराकर खिताब जीतने से रोक दिया था। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 50 ओवर का विश्व कप जरूर जीता है लेकिन अब तक वो टी-20 विश्व कप का खिताब अभी तक नहीं जीत सकी।

वहीं कीवी टीम पहली बार टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। इससे पहले वह 2007 और 2016 संस्करण में सेमीफाइनल में पहुंचा था, लेकिन वह क्रमश: पाकिस्तान और इंग्लैंड से हार गया था।

हालांकि न्यूजीलैंड की टीम अब बेहतर क्रिकेट खेल रही है और लगातार जीत रही है। विश्व क्रिकेट में एक मजबूत टीम के रूप में न्यूजीलैंड की टीम सामने आई है।

उसने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत जैसी मजबूत टीम को हराया है जबकि उसने खिताब पर कब्जा किया है। टी-20 विश्व कप में उसे केवल एक हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में पहले टी-20 विश्व कप के खिताब से केवल एक कदम दूर है।

(Photo: ICC/T20 World Cup)

फाइनल के लिए मैच अधिकारी 

  • मैच रेफरी: रंजन मदुगले
  • मैदानी अंपायर: मरैस इरास्मस और रिचर्ड केटलबोरो
  • टीवी अंपायर: नितिन मेनन
  • फोर्थ अंपायर: कुमार धर्मसेना

टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास पर एक नज़र

  • 2007 से शुरू हुए टी-20 वर्ल्ड कप में अब तक 5 टीमों को खिताब उठाने का मौका मिला
  • वेस्टइंडीज को सबसे ज्यादा 2 बार (2012 और 2016)
  • भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और श्रीलंका की टीमों को 1-1 बार यह मौका हासिल हुआ
  • अब यह तय है कि इस बार इस लिस्ट में एक और नया नाम जुड़ जाएगा
1155396795

टीमें इस प्रकार हैं

आस्ट्रेलिया :आरोन फिंच (कप्तान), एशटन एगर, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्वेपसन, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), डेविड वार्नर, एडम जम्पा

न्यूजीलैंड :केन विलियमसन (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, एडम मिल्न, मार्टिन गुप्टिल, केलय जैमीसन, डेरिल मिशेल, जिम्मी नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सैंटनर, टिम सिफर्ट (विकेटकीपर), ईश सोढ़ी, टिम साउदी

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com