Friday - 2 December 2022 - 11:36 PM

स्नैक्स है राइस कटलेट, इस सिंपल रेसिपी से करें तैयार

जुबिली न्यूज डेस्क

कई लोग दिन में कुछ न कुछ खाना पसंद करते हैं. खासतौर पर बच्चे स्नैक्स की डिमांड जरूर करते हैं. ऐसे में अगर स्नैक्स में नई डिश ट्राई करना चाहते हैं तो राइस कटलेट एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. इस रेसिपी को बनाना काफी आसान है और इसका स्वाद बच्चों के साथ ही बड़ों को भी काफी पसंद आता है. आप चाहें तो शाम की चाय के साथ भी स्नैक्स के तौर पर राइस कटलेट को सर्व कर सकते हैं.

राइस कटलेट बनाने के लिए सामग्री

चावल पके – 1 कप
आलू उबले – 1-2
कॉर्न – 2 टेबलस्पून
गाजर कद्दूकस – 2 टेबलस्पून
काजू कटे – 2 टेबलस्पून
अदरक पेस्ट – 1/2 टी स्पून
ब्रेड का चूरा – 1/2 कप
जीरा पाउडर – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
मैदा – 1/4 कप
कॉर्न फ्लोर – 1 टी स्पून
नींबू रस – 1-2 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

राइस कटलेट बनाने के लिए 1 कप चावल उबाल लें. इसके बाद आलू भी उबाल लें. अब एक बड़ी बाउल में पके हुए चावल डालें और उन्हें मसलकर चिकना कर लें. इसके बाद इसमें उबले आलू मैश कर डालें और दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब इस मिश्रण में कद्दूकस गाजर, कॉर्न और कटे हुए काजू डालकर मिक्स कर दें.

ये भी पढ़ें-Bigg Boss 16: निम्रत कौर व प्रियंका चौधरी बीच घमासान युद्ध, एक्ट्रेस ने…

इसके बाद अदरक पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला सहित अन्य मसाले भी मिश्रण में डालें और सभी को अच्छे से मिला दें. इसके बाद मिश्रण में हरी धनिया पत्ती और नींबू रस डालकर मिक्स करें. इसके बाद इसमें ब्रेड का चूरा डालकर मिलाएं. अब एक बर्तन में मैदा और कॉर्न फ्लोर का घोल तैयार करें.अब इस घोल में काली मिर्च पाउडर और 1/4 टी स्पून नमक डालकर मिला दें. इसके बाद दोनों हाथों पर तेल लगाकर उन्हें चिकना कर लें. अब तैयार मिश्रण को हाथों में लेकर उनके बॉल्स बना लें और कटलेट का आकार दे दें. इसी तरह सारे मिश्रण से कटलेट तैयार करें. अब एक-एक कटलेट को मैदा के घोल में डिप कर चारों ओर से कोटिंग करते जाएं.अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो आंच तेज कर दें. अब कड़ाही  राइस कटलेट फ्राई होने के लिए डालें. कटलेट को दोनों ओर से पलट पलटकर तब तक फ्राई करें जब तक कि इनका रंग सुनहरा न हो जाए और कटलेट कुरकुरे न हो जाएं. इसके बाद राइस कटलेट प्लेट में निकाल लें. आपका स्वादिष्ट राइस कटलेट स्नैक्स बनकर तैयार हो चुका है. इसे टमाटर सॉस या चटनी के साथ सर्व करें.

ये भी पढ़ें-एलन मस्क का नया फरमान, ब्लू टिक वाले यूजर्स अब नहीं बदल सकेंगे नाम

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com