RBI ने मार्च में 20 अरब डॉलर बेचा ताकि रुपया मजबूत रहे लेकिन…

जुबिली न्यूज डेस्क

रुपया, डॉलर के मुकाबले हर रोज निचले स्तर को छू रहा है। RBI भी डॉलर के मुकाबले रुपए में हो रही गिरावट को रोकने की पूरी कोशिश कर रहा है, लेकिन सफलता नहीं मिल रही।

RBI की ओर से मंगलवार को जारी किए गए मासिक बुलेटिन में बताया गया है कि रूपये की मजबूती के लिए मार्च में 20.1 बिलियन डॉलर विदेशी मुद्रा बाजार में बेचे गए हैं।

रिपोर्ट में RBI  ने बताया, ” मार्च माह के अंत में डॉलर खरीदारी बढक़र 65.79 बिलियन डॉलर पहुंच गई थी, जो फरवरी माह के अंत में 49.11 बिलियन डॉलर थी। फरवरी में स्पॉट मार्किट में यह बिक्री 771 मिलियन डॉलर थी। मार्च में रुपया करीब 75.76 से 76.97 के बीच एक्सचेंज पर ट्रेड किया था।

मार्च में RBI की ओर से समर्थन देने के बावजूद रुपए में दबाब देखने को मिला। मार्च में रुपए ने कोरोना महामारी के समय अप्रैल 2020 को बने रुपए के निचले स्तर 76.90 को तोड़ते हुए 76.97 का नया रिकॉर्ड बनाया।

पिछले दो सप्ताह से रुपए में डॉलर के मुकाबले लगातार दबाब देखने को मिल रहा है। बुधवार को तो रुपया डॉलर के मुकाबले नए निचले स्तर 77.95 पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ें :  योगी ने 48 घंटे में प्रदेश के सभी अवैध बस और टैक्सी स्टैंड हटाने का दिया आदेश

यह भी पढ़ें :  राज कुंद्रा की फिर बढ़ी मुश्किलें, ED ने दर्ज किया ये मामला

यह भी पढ़ें :  काशी, अयोध्या और मथुरा पर कंगना रनौत ने क्या कहा?

विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट

मालूम हो कि सितंबर 2021 में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अपने उच्चतम स्तर 642.51 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया था, जिसके बाद से इसमें लगातार गिरावट हो रही है।

रिजर्व बैंक के मुताबिक 29 अप्रैल को समाप्त हुए सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 2.695 अरब डॉलर गिरकर 597.73 अरब डॉलर रह गया है। यह लगातार आठवां हफ्ता था, जब देश के फॉरेक्स रिजर्व में गिरावट हुई है।

यह भी पढ़ें :  हाय रे गर्मी : बुंदेलखंड में झुलस रहे पेड़-पौधे, तेंदू पत्ते को हो रहा बड़ा नुकसान

यह भी पढ़ें : हार्दिक पटेल ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा, थामेंगे बीजेपी का दामन

यह भी पढ़ें :  राजीव गांधी की हत्या का दोषी पेरारिवलन जेल से आयेगा बाहर 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com