Sunday - 29 January 2023 - 5:49 AM

डिंपल यादव के पर्चा भरने की तैयारी हुई तेज !

  • अखिलेश यादव सैफई में कैंप कर डिंपल के लिए करेंगे प्रचार
  • लखनऊ में अखिलेश और फारुख अब्दुल्ला की हुई मुलाकात

राजेंद्र कुमार 

मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) की प्रत्याशी डिंपल यादव के पर्चा भरने की तैयारी तेज हो गई है. मैनपुरी के सपा अध्यक्ष ने डिंपल यादव के लिए नामांकन पत्र खरीद लिया है.

सपा नेताओं के अनुसार डिंपल यादव के 14 या 15 नवंबर को पर्चा दाखिल किए जाने की संभावना है. सपा मुखिया अखिलेश यादव ने अभी यह फाइनल नहीं किया है कि डिंपल किस दिन नामांकन दाखिल करेंगी.

नामांकन के समय अखिलेश यादव के साथ अन्य दलों के नेताओं के मौजूद रहेंगे. जदयू ने भाजपा और बसपा से अपील की है कि वह डिंपल यादव के खिलाफ प्रत्याशी ना खड़ा करें.

सपा मुखिया अखिलेश यादव को शनिवार को डिंपल के चुनावों की तैयारियों को लेकर सैफई आना था, लेकिन जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला अखिलेश से मिलने के लिए अचानक लखनऊ पहुंच गए.

चर्चा है लोकसभा चुनाव 2024 को ध्यान में रखते हुए फारुख अब्दुल्ला और अखिलेश की मुलाकात हुई है. फारुख अब्दुल्ला इन दिनों भाजपा के खिलाफ एक मजबूत गठबंधन बनाने की कोशिशों में लगे हुए हैं.

इस क्रम में उन्होंने अखिलेश से मुलाकात की है. अखिलेश यादव से फारुक अब्दुल्ला की मुलाकात के चलते अखिलेश को सैफई जाने का अपना कार्यक्रम आगे बढ़ाना पड़ा.

सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम के अनुसार, मैनपुरी लोकसभा सीट से डिंपल यादव को जिताने के लिए पार्टी पूरी ताकत लगाएगी क्योंकि पार्टी का मुकाबला सूबे के योगी सरकार से होना है.

आजमगढ़ और रामपुर संसदीय सीटों को उपचुनाव में योगी सरकार ने आक्रामक चुनाव प्रचार व बूथ प्रबंधन के चलते जीत लिया था. इस बार ऐसा ना होने पाए, इसके लिए पार्टी मैनपुरी लोकसभा सीट की पाँचों विधानसभाओं में बूथ स्तर तक अपनी किलेबंदी को मजबूत करेगी.

खुद अखिलेश इस बार मैनपुरी को बचाने के लिए संगठन की पूरी ताकत झोंकने के साथ ही खुद भी वहां प्रचार करेंगे. परिवार में कोई फूट नजर न आए इसलिए मैनपुरी के दोनों पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव और तेज प्रताप को चुनाव प्रबंधन की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देकर एक मंच पर खड़ा किया जाएगा. शिवपाल सिंह यादव से भी चुनाव प्रचार करने के बाबत अखिलेश यादव सलाह लेंगे.

फिलहाल सपा अध्यक्ष यह जानते हैं कि अगर डिंपल मैनपुरी से हार गईं तो इसे सीधी उनकी हार मानी जाएगी, इसलिए वह मैनपुरी में मुलायम के न रहने पर हो रहे उपचुनाव में सहानुभूति के मतों के पाने के लिए आक्रामक तरीके से चुनाव प्रचार करेंगे.

अखिलेश यादव सैफई में कैंप कर डिंपल के लिए प्रचार भी करेंगे. यहीं नहीं डिंपल यादव के नामांकन पत्र दाखिले करने के बाद होने वाली जनसभा में अखिलेश और डिंपल यादव जनता को यह बताएंगे कि मुलायम सिंह के बाद भी उनकी समस्याओं का निदान करने में मुलायम सिंह का परिवार कभी पीछे नहीं रहेगा. फिलहाल मैनपुरी में पार्टी नेताओं के साथ मिलकर डिंपल यादव के चुनाव प्रचार और नामांकन को लेकर तैयारियां तेज हो गई है.

जया बच्चन भी आएंगी प्रचार करने 

सपा की राज्य सभा सदस्य जया बच्चन भी डिंपल यादव का चुनाव प्रचार करने मैनपुरी आएंगी. वर्ष 2009 में जब पहली बार फिरोजाबाद से डिंपल उप चुनाव लड़ी थीं उस समय भी जया बच्चन ने प्रचार किया था. वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में डिंपल व जया ने मिलकर पांच विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार किया था.

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com