Friday - 10 July 2020 - 9:02 PM

PM मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर का किया उद्घाटन, देखें Exclusive तस्वीरें

जुबिली न्यूज़ डेस्क 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पंजाब के गुरूदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक से करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने वहां उपस्थित जनसमूह को संबोधित भी किया।

पीएम मोदी ने कहा कि गुरू नानकदेव जी की 550वीं जयंती से पहले करतारपुर कॉरिडोर खुलने से हमें असीम खुशी मिली है। उन्होंने कहा कि भारत सहित दुनियाभर के तमाम सिख धर्मावलंबियों के लिए आज का दिन एतिहासिक है।

इसके साथ ही उन्होंने श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को श्री करतापुर साहिब के लिए रवाना किया। जत्थे में 117 वी.आई.पी. हैं, जिनमें पूर्व प्रधानमंत्री डॉ। मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह, पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, पंजाब सरकार के मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, गुरदासपुर से भाजपा सांसद सन्नी देओल आदि गण्यमान्य शामिल हैं।


बता दें कि करतारपुर साहिब, पाकिस्तान के नारोवाल जिले में स्थित है। यह जगह भारतीय सीमा से महज 3 किमी और लाहौर से करीब 120 किमी दूर है।

सिख इतिहास के अनुसार, गुरु नानक देव जी ने अपनी 4 प्रसिद्ध यात्राओं को पूरा करने के बाद 1522 में करतारपुर साहिब में रहने लगे थे।

नानक साहिब ने अपने जीवन काल के अंतिम 17 वर्ष यहीं बिताए थे। पर भारत-पाक के बंटवारे के दौरान श्री करतारपुर साहिब पाकिस्तान में चला गया था। डेरा बाबा नानक से इसकी दूरी महज 1 किलोमीटर की थी। लोग डेरा बाबा नानक से दूरबीन के जरिए पवित्र गुरुद्वारा साहिब के दर्शन करते थे।

यह भी पढ़ें : तथ्यों से धराशाही हुए सियासत के तर्क ! अयोध्या में मंदिर भी बनेगा और मजिस्द भी

यह भी पढ़ें : #AyodhyaVerdict : सुप्रीम कोर्ट के फैसले की 10 महत्वपूर्ण बातें

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com