Wednesday - 8 February 2023 - 12:51 PM

पाकिस्‍तान को भारत से दुश्‍मनी पड़ी भारी, 70 लाख लोगों की नौकरियां गईं

जुबिली न्यूज डेस्क

पाकिस्तान आर्थिक संकट से जूझ रहा है। दिन पर दिन हालात बहुत ही भयानक होते जा रहे हैं। पाकिस्‍तान में आटा के दाम जहां आसमान छू रहे हैं,  इस अब खुलासा हुआ है कि पाकिस्‍तान के आर्थिक संकट की वजह से 70 लाख लोगों की नौकरी चली गई है। ये नौकरियां कॉटन टेक्‍सटाइल उद्योग से गई हैं जिस पर पाकिस्‍तान गर्व करता है।

दरअसल, पाकिस्‍तानी कपड़ा उद्योग ने कॉटन की कमी को दूर करने के लिए भारत से इसके आयात की मांग की थी। शहबाज सरकार अपनी अकड़ में रह गई और उसने इसकी मंजूरी नहीं दी। इससे अब यह उद्योग बदहाल हो गया है।

एक तरफ पाकिस्‍तान जहां लगातार दलदल में फंसता जा रहा है, वहीं प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ बुरी तरह से फेल साबित हो रहे हैं। पाकिस्‍तान दुनिया में कपड़ों के निर्यात के लिए मशहूर है। साल 2021 में उसने 19.3 अरब डॉलर का निर्यात किया था। यह पाकिस्‍तान के साल 2021 में हुए कुल निर्यात का आधा था।

शहबाज ने कॉटन के आयात को नहीं दी मंजूरी

एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि टेक्‍सटाइल उद्योग से 70 लाख लोगों की नौकरियां गई हैं। यही नहीं पाकिस्‍तान की कंगाल सरकार ने कॉटन इंडस्‍ट्री की मदद की बजाय उसके ऊपर और ज्‍यादा टैक्‍स लगा दिया। पाकिस्‍तान में यह टेक्‍सटाइल उद्योग का संकट ऐसे समय पर आया है जब यह देश विदेशी मुद्रा भंडार की भारी कमी और रेकॉर्ड महंगाई का सामना कर रहा है।

ये भी पढ़ें-वाराणसीः स्वयं बुनकरों की बदहाल जिंदगी की करुण दास्तान…

कॉटन उद्योग कच्‍चा माल तक नहीं खरीद पा रहा है। इससे वह विदेशी कस्‍टमर की मांग को पूरा नहीं कर पा रहा है। कराची बंदरगाह पर हजारों की तादाद में शिपिंग कंटेनर खड़े हैं। पाकिस्‍तान उनको उतारने के लिए डॉलर तक नहीं दे पा रहा है। अब खतरा यह मंडरा रहा है आने वाले समय में करोड़ों लोगों की नौकरियां जा सकती हैं।

ये भी पढ़ें-सऊदी अरब ने लिया अहम फ़ैसला, इन देशें पर पड़ेगा असर

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com