Tuesday - 11 August 2020 - 9:07 PM

भारतीय सीमा पर और चौकसी बढ़ायेगा नेपाल

  • भारतीय सीमा पर 89 नई बीओपी चौकी खोलेगा नेपाल
  • सीमा पर 10 हजार जवान करेंगे चौकसी

जुबिली न्यूज डेस्क

भारत-नेपाल के बीच की तल्खी बढ़ती ही जा रही है। काफी दिनों से नेपाल भारत के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं। पहले उसने तीन भारतीय क्षेत्रों को अपने नक्शे में शामिल किया और अब भारत से लगती सीमा पर 89 नए बॉर्डर आउट पोस्ट बनाने जा रहा है, जिस पर करीब दस हजार सशस्त्र प्रहरी बल के जवानों को तैनात करने की योजना है।

ये भी पढ़े: ट्यूशन फीस के साथ एडमिशन फीस भी ले सकेंगे निजी स्कूल

ये भी पढ़े: दिल्ली पहुंचने के बाद भी राष्ट्रीय एजेंडे में नहीं

नेपाल इन बीओपी में उत्तराखंड के कुमाऊं से लगती सीमा पर कंचनपुर जिले में आठ, डडेल्धुरा में तीन, कैलाली में एक और बैतड़ी में एक बीओपी बनाई जाएगी। निर्माण कार्य का जायजा लेने ही एक महीने में लगातार दूसरी बार नेपाली सशस्त्र प्रहरी बल के आइजीपी दार्चुला भ्रमण पर आ रहे हैं। उनके साथ नेपाली सेनाध्यक्ष के भी आने की सूचना है, लेकिन नेपाल की ओर से आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

भारत और नेपाल के रिश्ते की गर्माहट पहले जैसी नहीं रही। बदले हालात में नेपाल ने मिशन तराई के बाद अब पश्चिमांचल अभियान शुरू किया है। इसका उद्देश्य विकास से कटे सुदूर के सीमावर्ती क्षेत्रों को विकास की मुख्य धारा से जोडऩा है।

इसके अलावा नेपाल यहां पर सैन्य गतिविधियों को भी तेजी से बढ़ाने जा रहा है। बीओपी के साथ ही सशस्त्र बल की संख्या भी बढ़ानी है। इसी के तहत हिल्सा, मुस्तांग, मनांग व दार्चुला में बीओपी स्थापित की जा रही है।

नेपाली गृह मंत्रालय के अनुसार चीन से लगती उत्तरी सीमा पर तपलजंग व ओलांगचुंग में एक-एक बीओपी बनाई जाएगी। हाल ही में सशस्त्र बल ने चीन की ओर हुमला व हिलसा नाका में भी बीओपी स्थापित किया है।

ये भी पढ़े:  सोशल मीडिया पर चाइनीज ऐप्स बैन होने के बाद वायरल हो रहे मीम्स

ये भी पढ़े: तो चीन ने हमारे लिए एक और वायरस बना दिया है !

हर तीन किमी पर है एक बीओपी की योजना

गृहमंत्री राम बहादुर थापा उर्फ बादल की तैयारी भारतीय सीमा पर हर 3.5 किमी पर एक बीओपी स्थापित करने की है। इसे लेकर उन्होंने गत दिनों प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ ही सशस्त्र प्रहरी बल के आइजीपी से मंत्रणा की थी। इसी के तहत वहां पर प्रहरी बल की भर्ती शुरू करने की तैयारी है।

तेजी से बदले हालात में  नेपाल त्रिकोणीय सीमा पर भी नजर गड़ाए है। हाल ही में भारत के साथ नेपाल ने चीन सीमा पर भी सक्रियता बढ़ा दी है। वहां भी सेना के साथ शस्त्र बल नियमित गश्त कर रहे हैं। ची सीमा पर भी 14 बीओपी प्रस्तावित है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com