Thursday - 2 February 2023 - 5:14 PM

जानिए क्यों लाइव स्ट्रीमिंग के नियमों को सख्त बना रहा है फेसबुक

सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक ने कहा है कि वह न्यूजीलैंड में मस्जिदों पर हुए हमले के प्रसारण के लिए उसकी लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा का इस्तेमाल किए जाने के मद्देनजर इस सेवा के नियमों को कड़ा बना रहा है। एक श्वेतवादी हमलावर ने क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर हमला किया था जिसमें 50 लोगों की मौत हो गई थी।

चीफ ऑपरेटिंग अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग ने एक ऑनलाइन पोस्ट में कहा कि कई लोगों ने सही सवाल उठाया कि फेसबुक जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल हमले की भयानक वीडियो का प्रसार करने में कैसे किया गया।

उन्होंने कहा, ‘‘आतंकवादी हमले के मद्देनजर हम तीन कदम उठा रहे हैं। फेसबुक लाइव इस्तेमाल करने के नियमों को कड़ा बना रहे हैं, हमारे प्लेटफॉर्म पर नफरत फैलाने से रोकने के लिए और कदम उठा रहे हैं तथा न्यूजीलैंड समुदाय का समर्थन कर रहे हैं।’’

सैंडबर्ग के अनुसार फेसबुक अपने लाइव स्ट्रीमिंग के मानदंडों का पूर्व में उल्लंघन कर चुके लोगों को इस सेवा के इस्तेमाल से रोकने पर विचार कर रहा है।

सोशल नेटवर्क ऐसे सॉफ्टवेयर में भी निवेश कर रहा है जो हिंसक वीडियो या तस्वीरों के संपादित संस्करण को साझा करने या री-पोस्ट करने से रोकने के लिए तुरंत उनकी पहचान कर सकें।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com