Sunday - 2 October 2022 - 7:27 PM

जानिए कौन से दर्द में की जाती है गर्म या ठंडी सिकाई

जुबिली न्यूज डेस्क

दर्द से राहत पाने के लिए अक्सर हम सिकाई करते हैं। पैरों में दर्द हो या पीठ में। पेट दर्द हो या दांतों का दर्द। दर्द से निजात पाने के लिए विशेषज्ञ कंप्रेशन का सलाह देते हैं।

दर्द से निजात पाने का हीट और कोल्ड कंप्रेशन एक बेहतरीन तरीका है। यह सूजन को कम करता है और दर्द से कुछ ही समय में राहत देता है।

जब बात कंप्रेशन की आती है तो आमतौर पर इसके दो तरीके होते हैं। पहला गर्म और दूसरा ठंडा, लेकिन शरीर में कई तरह के दर्द होते हैं और लोग अक्सर इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि कौन सा कंप्रेशन किस दर्द में किया जाना चाहिए। तो चलिए यहां जानते हैं कि आपको किस दर्द में कौन सा सेक करना चाहिए।

पीठ या कमर दर्द

अगर किसी के पीठ या कमर में दर्द हो रहा है, तो उन्हें सलाह दी जाती है कि वे गर्म पानी या हीटिंग पैड से सिकाई करें। गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड आसानी से बाजार में मिल जाता है। इसके अलावा आप सूती कपड़े को तवे पर गर्म करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

जोड़ों में दर्द

जोड़ों में दर्द और सूजन होने पर कोल्ड कंप्रेस यानी ठंडी सिकाई अधिक फायदेमंद मानी जाती है। ऐसे में कंप्रेस करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। साथ ही मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या भी दूर होती है। आप आइस पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गठिया के दर्द में क्या करें?

अर्थराइटिस एक बहुत ही गंभीर बीमारी है। इसमें जोड़ों में अकडऩ होती है और जोड़ों में तेज दर्द होता है। इस स्थिति में गर्म पानी से सेक करने से दर्द में काफी आराम मिलता है। यह मांसपेशियों को गर्म करता है, सूजन को कम करता है और रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। जब भी आपको दर्द महसूस हो तो इसे 20 मिनट तक गर्म पानी से सेकें, आपको आराम महसूस होगा।

यह भी पढ़ें :   मोहाली ब्लास्ट को लेकर सीएम भगवंत मान ने क्या कहा?

यह भी पढ़ें :  ओडिशा की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान ‘असानी’, आंध्र में तेज आंधी के साथ बारिश

यह भी पढ़ें :  Mother’s day : अगर वास्तव में माँ बनना आसान होता    

पीरियड्स के दर्द में करें सिंकाई

अधिकांश लड़कियों में पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द होता है। पीरियड के दौरान किसी-किसी को बहुत अधिक दर्द होता है। ऐसे में एसे गर्म सिकाई करने की सलाह दी जाती है। यह न सिर्फ दर्द से राहत देता है बल्कि पीरियड्स के फ्लो को भी कम करता है।

सिरदर्द में क्या करें

सिर दर्द होने पर सर्द या बर्फ से सेक करना अधिक फायदेमंद होता है। यह सिर को शांत और आराम करने में मदद करता है। सिर दर्द के लिए बर्फ लगाते समय आप आइस पैड और आइस क्यूब दोनों का उपयोग कर सकते हैं। बस इसे अपने सिर पर रखें और धीरे-धीरे लगाएं।

यह भी पढ़ें : हरियाणा बोर्ड की किताब पर बवाल, देश के बंटवारे के लिए बताया इन्हें जिम्मेदार

यह भी पढ़ें : जिस फिल्म की मोदी ने की थी तारीफ उसे सिंगापुर ने किया बैन, कहा- दुश्मनी फैलाने…

यह भी पढ़ें : ताजमहल का विवाद पहुंचा हाईकोर्ट 

कंप्रेशन शरीर के दर्द से छुटकारा पाने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है, लेकिन अगर आपको कंप्रेस करने से आराम नहीं मिलता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें ताकि वह अंतर्निहित कारण का पता लगा सके।

(नोट -यह सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अपने स्वास्थ्य या चिकित्सा स्थिति के बारे में अपने किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों के मार्गदर्शन की तलाश करें।)

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com