Saturday - 31 July 2021 - 11:16 PM

पूर्व चीफ जस्टिस को सौंपा ईरान ने राष्ट्रपति का पद

जुबिली न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली. राष्ट्रपति चुनाव में ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्लाह अली खामनेई के समर्थक और न्यायपालिका प्रमुख इब्राहीम रईसी ने काफी बड़े अंतर से चुनाव जीत लिया है. रईसी ईरान के अगले राष्ट्रपति होंगे. रईसी ने एक करोड़ 78 लाख वोट हासिल किये.

ईरान में हुए राष्ट्रपति चुनाव में इस बार पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद समेत कई नेताओं ने चुनाव बहिष्कार का एलान किया था. राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी अब्दुल नासिर हेम्माती चुनावी दौड़ में बहुत पीछे रह गए. इस बार मतदान का प्रतिशत बहुत कम था. मतदाताओं में चुनाव को लेकर कोई उत्साह ही नहीं था.

रईसी ईरान के पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं जिन पर राष्ट्रपति बनने से पहले ही अमेरिका प्रतिबन्ध लगा चुका है. वर्ष 1988 में राजनैतिक कैदियों की सामूहिक हत्या के समय वह ईरान की न्यायपालिका के मुखिया थे. उनकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना हुई थी और अमेरिका ने उन पर प्रतिबन्ध लगाया था. प्रतिबन्ध लगने के 33 साल बाद ईरान ने उन्हें देश के सर्वोच्च पद पर बिठा दिया.

यह भी पढ़ें : अयोध्या में एक और ज़मीन घोटाला मेयर के भांजे ने भरी तिजोरी

यह भी पढ़ें : कार में मोबाइल पर गेम खेल रहा था बच्चा, घर वाले पहुंचे तो मिली लाश

यह भी पढ़ें : राहुल ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अपनी सालगिरह पर दिया यह टास्क

यह भी पढ़ें : आस्था की स्लेट पर 18 करोड़ का हथौड़ा क्या पहुंचाएगा VHP को चोट

राष्ट्रपति के रूप में रईसी को इजराइल और अमेरिका की दुश्मनी उत्तराधिकार में मिल रही है. परमाणु करार को बचाने के लिए विश्व शक्तियों के सामने मजबूती के साथ ईरान का पक्ष रखना उनके सामने एक बड़ी चुनौती होगी.

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com