Sunday - 11 April 2021 - 4:24 AM

RCB vs MI : सुपर ओवर में ऐसे जीत गई चैलेंजर्स

जुबिली स्पेशल डेस्क

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने सांसों को रोक देने वाले बेहद कांटे के मुकाबले में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को सोमवार को सुपर ओवर में पराजित कर टूर्नामेंट दूसरी जीत की है।

इस जीत के साथ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने तीन मुकाबले में दो जीत के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर काबिज हो गया है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में तीन विकेट पर 201 रन मजबूत स्कोर बनाया।

जवाब में मुम्बई की टीम ने शुरुआती झटकों के बावजूद जोरदार जवाब देते हुए 20 ओवर में पांच विकेट पर 201 रन बनाने में कामयाब रही। इस तरह से मैच टाई हो गया और मैच का फैसला सुपर ओवर से हुआ।

सुपर ओवर में विराट कोहली की टीम ने बाजी मार ली। इससे पूर्व मुम्बई की तरफ से ईशान किशन के 99 और कीरोन पोलार्ड के नाबाद 60 रनों का योगदान दिया लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके।

इस सत्र में दूसरी बार सुपर ओवर में मुकाबला गया है। बता दें कि दिल्ली और पंजाब के बीच भी मुकाबला टाई हो गया था और मुकाबला सुपर ओवर में गया था। इसमें दिल्ली ने जीत दर्ज की थी। मुम्बई की दूसरी हार है।

सुपर ओवर में क्या हुआ

  • मुंबई की ओर से किरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी करने आए। उधर, आरसीबी की ओर से नवदीप सैनी ने गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाली।
  • पहली गेंद – किरोन पोलार्ड ने एक रन लिया।
  • दूसरी गेंद – हार्दिक पांड्या ने एक रन लिया
  • तीसरी गेंद- पोलार्ड से खाली चली गई।
  • चौथी गेंद- किरोन पोलार्ड ने मिड ऑफ पर चौका जड़ा।
  • पांचवीं गेंद- पोलार्ड पांचवीं गेंद पर कैच आउट हुए।
  • छठी गेंद- हार्दिक पांड्या से गेंद खाली गई और बाई का एक रन लिया।

जीत के लिए सुपर ओवर में बैंगलोर को 8 रन बनाने हैं।

  • मुंबई इंडियंस की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 7 रन डिफेंड करने के लिए सुपर ओवर की जिम्मेदारी संभाली। बैंगलोर के लिए बल्लेबाजी की जिम्मेदारी कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने संभाली।
  • पहली गेंद- एबी डिविलियर्स ने एक रन लिया।
  • दूसरी गेंद- विराट कोहली ने एक रन लिया।
  • तीसरी गेंद- एबी डिविलियर्स कैच आउट हुए, लेकिन DRS में उनको नॉट आउट दिया गया।
  • चौथी गेंद – डिविलियर्स ने चौका जड़ा।
  • पांचवीं गेंद- डिविलियर्स ने एक रन लिया।
  • छठी गेंद- विराट कोहली ने चौका जड़ा और मैच आरसीबी को जिता दिया।

एबी डिविलियर्स ने 24 गेंद पर नॉटआउट 55 रनों की पारी खेली और इसके बाद सुपर ओवर में चौका भी लगाया। उनको इस मैच में मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पूर्वआरोन फिंच, देवदत्त पडीक्कल और एबी डिविलियर्स के अर्धशतक की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मुम्बई इंडियंस के खिलाफ सोमवार को आईपीएल के 13वें सीजन में 20 ओवर में 202 रन का मजबूत स्कोर बनाया है। मुम्बई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। उनका यह फैसला तब गलत साबित हुआ जब आरोन फिंच ने मुम्बई के गेंदबाजों की खबर ली।

 फिंच और देवदत्त ने दी मजबूत शुरुआत

शुरुआती छह ओवर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने बगैर किसी नुकसान के 59 रन बना लिए थे लेकिन आठवें ओवर में बोल्ट ने फिंच की 52 रन की पारी का अंत कर दिया। फिंच ने इस पारी के दौरान 35 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके व एक छक्के जड़े। इसके साथ ही देवदत्त के साथ उन्होंने पहले विकेट के लिए 81 रन की मजबूत साझेदारी भी की।

विराट फिर हुए नाकाम

इसके बाद सबकी नजरे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट पर थी लेकिन उनकी खराब फॉर्म यहां भी जारी रही और केवल तीन रन के योग पर चलते बने। विराट को राहुल चहर ने अपनी फिरकी में फंसाते हुए रोहित शर्मा के द्वारा कैच आउट कराकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को दूसरा झटका दिया।

देवदत्त व डिविलियर्स ने बढ़ाया मुम्बई की मुश्किलें

इसके बाद देवदत्त पडीक्कल और एबी डिविलियर्स ने मिलकर मुम्बई की मुश्किले बढ़ा डाली। एबी डिविलियर्स ने 23 गेंद पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक पूरा कर लिया। एबी ने बुमराह की गेंद पर छक्के के साथ हाफसेंचुरी पूरी की। 23 गेंद पर चार चौके और चार छक्के की मदद से एबीडी ने 54 रन बनाए हैं। 17.1 ओवर में आरसीबी को देवदत्त पडीक्कल के रूप में तीसरा झटका लगा। आरसीबी ने 154 रनों पर तीसरा विकेट गंवाया। पडीक्कल 40 गेंद पर 54 रन बनाकर बोल्ट का शिकार बने। शिवम दुबे 10 गेंद पर 27 रन बनाकर नॉटआउट लौटे।

मुंबई इंडियंस का प्लेइंग XI :   क्विंटन डिकॉक, रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, जेम्स पैटिंसन, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह।

आरसीबी का प्लेइंग XI : देवदत्त पडीक्कल, आरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, इसुरु उडाना, गुरुकीरत सिंह मान, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, एडम जाम्पा।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com