Saturday - 13 January 2024 - 10:18 PM

इस तरह सोशल मीडिया को चीन ने कारोबार का हिस्सा बना दिया

जुबिली न्यूज डेस्क

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी है. अमरीका, चीन और भारत जैसे देशों की अर्थव्यवस्था बदहाल हो गई है. अपने नागरिकों को बचाने के लिए जिन देशों ने लॉक डाउन किया वहां की अर्थव्यवस्था बदहाल हो गई.

अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए जहां भारत सरकार को लाखों करोड़ के पैकेज देना पड़ रहा है वहीं चीन ने अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अपने अधिकारियों और सोशल मीडिया के सेलिब्रिटीज़ को मैदान में उतार दिया है और यह रणनीति बहुत सफल होती नज़र आ रही है.

चीन में ली जीयाकी नाम के 27 साल के एक मामूली से सेल्समैन ने वह कर दिखाया है जो पूरी दुनिया के लिए एक उदाहरण बन सकता है. ली जियाकी बहुत मामूली पैसों पर एक लिपस्टिक कम्पनी में सेल्समैन का काम करते थे. जियाकी को कुछ दिन पहले टिक-टोक का शौक हुआ. टिक-टोक के ज़रिये जियाकी कुछ ही दिन में लाखों लोगों के दिलों पर राज करने लगे. देखते ही देखते उनके चार करोड़ फालोवर बन गए.

कोरोना काल में जब देश की अर्थव्यवस्था लड़खड़ाने लगी तब उनकी कम्पनी ने जियाकी के हुनर का इस्तेमाल करने का फैसला किया. जियाकी हाथ में लिपस्टिक लेकर टिक-टोक प्लेटफार्म पर आये और अपने होठों पर लिपस्टिक लगाते हुए जब अपने चाहने वालों से रूबरू हुए तो एक तरफ वह लिपस्टिक ब्रदर नम्बर वन के नाम से मशहूर बन गए तो दूसरी तरफ उन्होंने सिर्फ पांच मिनट में 15 हज़ार लिपस्टिक बेच डालीं. देखते ही देखते यह मामूली सा सेल्समैन 50 लाख डॉलर सम्पत्ति का मालिक बन गया.

चीन के हूबे राज्य में प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारी खुद सेलीब्रिटी के रूप में सामने आ गए हैं. प्रचार माध्यमों के ज़रिये वह लोकल ब्रांड्स की ब्रांडिंग में लग गए हैं. यह अधिकारी खासकर टिक-टाक के ज़रिये ही प्रचार में लगे हैं. इन अधिकारियों के ज़रिये सिर्फ एक दिन में लोकल ब्रांड्स को बेचकर 25 लाख डॉलर की कमाई की गई. इन अधिकारियों ने नूडल्स तक की ब्रांडिंग की और कामयाब हुए.

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हूबे की तरह शैन्ड़ोंग, गुआन्ग्शी और हुनान में भी स्थानीय अधिकारी टिक-टाक के ज़रिये सेलीब्रिटी के रूप में अपने प्रदेश के लोगों के सामने लोकल ब्रांडिंग में लगे हैं और चीन की अर्थव्यवस्था तेज़ी से पटरी पर लौटती नज़र आ रही है. इन अधिकारियों की मदद कम्युनिस्ट पार्टी के नेता भी कर रहे हैं.

चीन की लाइव स्ट्रीमिंग की दुनिया में वेई या को एक हीरो की तरह से देखा जाता है. वेई या को अलीबाबा कम्पनी ने अपने ब्रांड्स के प्रचार का ज़िम्मा सौंपा तो सिर्फ एक दिन में कम्पनी ने छह मिलियन डॉलर की बिक्री कर ली. बिक्री के यह आंकड़े इतने चौंकाने वाले थे कि कम्पनी को खुद सामने आकर बताना पड़ा कि यह सिर्फ एक दिन का बिजनेस है.

चीन के अधिकारी और सेलिब्रिटीज टिक-टाक के ज़रिये जिस तेज़ी से अपने देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का काम कर रहे हैं वह न सिर्फ भारत के लिए बल्कि पूरी दुनिया के सामने यह सन्देश है कि कितनी भी विपरीत परिस्थितियां हों लेकिन जब पूरा देश एकजुट हो जाता है तो हालात अपनी मर्जी के हो जाते हैं. बिगड़ी हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर आने में भी बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है.

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