Tuesday - 11 August 2020 - 8:37 PM

बैंक ग्राहक है तो जान ले ये काम की खबर

जुबिली न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को राहत देते हुए लोने की ब्याज दरें घटाने का ऐलान किया है। बैंक की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार SBI ने 3 महीने की अवधि तक एमसीएलआर में 5-10 आधार अंक यानी 0.05-0.10 फीसदी की कटौती कर 6.65 फीसदी कर दिया है।

SBI का दावा है कि मौजूदा समय में उनकी एमसीएलआर दरें देश में सबसे कम हैं। नई दरें 10 जुलाई से लागू होंगी। आपको बता दें कि जून में भी एसबीआई ने ब्याज दरें घटाने का फैसला किया था।

ये भी पढ़े: इस उम्र में छत छिनी तो कहां जायेंगे ये लोग?

ये भी पढ़े: यूपी में अब तांडव होगा, गुंडे मवालियों के विनाश का दौर चलेगा

10 जून को एसबीआई की एमसीएलआर दरें 0.25 फीसदी घटकर 7 फीसदी पर आ गई थी।आपको बता दें कि आरबीआई ने 22 मई को रेपो रेट को 0.40 फीसदी घटकर 4 फीसदी कर दिया था। इसके बाद पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक ने रेपो और एमसीएलआर से जुड़ी अपनी लोन दरें पहले ही घटा दी हैं।

ये भी पढ़े: सीबीएससी ने पाठ्यक्रम से राष्ट्रवाद, नागरिकता और धर्मनिरपेक्षता का पाठ हटाया

ये भी पढ़े: क्या MP बीजेपी में सभी फैसले दिल्ली से हो रहे हैं ?

एसबीआई एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड लेंडिंग रेट (ईबीआर) और रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (आरएलएलआर) की दरें भी घटा चुका है। इन दोनों दरों में पहली जुलाई से 0.40 फीसदी की कटौती लागू हुई है। इस कटौती के बाद सालाना ईबीआर 7.05 फीसदी से घटकर 6.65 फीसदी पर आ गई है। इस तरह आरएलएलआर 6.65 फीसदी से घटकर 6.25 फीसदी पर आ गई है।

30 साल के लिए लिए गए 25 लाख के लोन पर एमसीएलआर के तहत मासिक किस्त करीब 421 रुपए घट जाएगी। इस तरह ईबीआर व आरएलएलआर के तहत मासिक किस्त 660 रुपए घट जाएगी।

क्या होती है MCLR

एमसीएलआर वह दर होती है जिससे नीचे पर बैंक लोन नहीं दे सकता। जाहिर है इसके कम हो जाने से अब कम दर पर बैंक लोन देने में सक्षम हो जाएगा जिससे हाउस लोन से लेकर वीकल लोन तक आपके लिए सब के सब सस्ते हो सकते हैं।

लेकिन यह फायदा नए ग्राहकों के साथ साथ सिर्फ उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा, जिन्होंने अप्रैल 2016 के बाद लोन लिया है, क्योंकि उसके पहले लोन देने के लिए तय मिनिमम रेट बेस रेट कहलाती थी यानी इससे कम दर पर बैंक वोन नहीं दे सकते थे।

ये भी पढ़े: हांगकांग को टिक टॉक ने कहा अलविदा

ये भी पढ़े: राजीव गांधी फाउंडेशन के लेनदेन की होगी जांच, गृह मंत्रालय ने बनाई कमेटी

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com