Saturday - 30 May 2020 - 12:36 AM

जानें कैसे शुरू होगा दोबारा खेल

स्पेशल डेस्क

सरकार ने कोरोना से बचने के लिए लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। दरअसल कोरोना कम होने का नाम नहीं ले रहा है। सरकार ने लॉकडाउन-4 का ऐलान किया है लेकिन इस दौरान कुछ छूट देने का फैसला किया है।

ऐसे में खेलों की दुनिया में एक बार फिर बहार लौट सकती है। सरकार ने लॉकडाउन-4.0 में स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए इसे खोलने के लिए अपनी मंजूरी दी है लेकिन इस दौरान दर्शकों को आने की इजाजत नहीं दी गई है।

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने लॉकडाउन 4 के लिए नए दिशानिर्देश और नियम बनाए हैं जिसमें यह उल्लेख किया गया है कि स्टेडियम को किसी भी दर्शक के बिना खोलने की अनुमति दी जाएगी। गृह मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि स्टेडियमों और खेल परिसरों को खोलने की अनुमति दी जाएगी, हालांकि दर्शकों को उनमें आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इस खबर के आने के बाद से खेलों की दुनिया एक बार फिर राहत की सांस ली और माना जा रहा है कि खिलाड़ी अब दोबारा मैदान पर लौट सकते हैं। उधर कोरोना वायरस के कारण देशभर में 31 मई तक जारी लॉकडाउन के बीच स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम को खोलने की छूट मिलने के बावजूद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का कहना है कि वह फिलहाल अनुबंधित खिलाडिय़ों के लिए ट्रेनिंग शिविर शुरु करने पर जल्दबाजी नहीं करेगी। दूसरी ओर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का कहना है कि मौजूदा हालात में आईपीएल के आयोजन के बारे में सोचना जल्दबाजी होगी।

हालांकि लखनऊ में कोरोना को देखते हुए फिलहाल खेलों पर ब्रेक लगा रहेगा। उत्तर प्रदेश खेल निदेशालय के निदेशक डॉ. आरपी सिंह ने एक अखबार से बातचीत में कहा कि खेल मंत्रालय ने खेलों को लेकर छह सदस्यीय कमेटी का गठन किया है और उसकी रिपोर्ट आने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी तरह के खेल बंद है। उन्होंने कहा कि ओलम्पिक भी बेहद करीब है और खिलाड़ी कोरोना के चलते तैयारी भी ठीक से नहीं कर पा रहे हैं। डॉ. आरपी सिंह ने कहा कि उन्हें खेल मंत्रालय की रिपोर्ट का इंतेजार है।

उन्होंने आगे कहा कि इंडोर sports पूरी तरह से बंद है। हालांकि उन्होंने कहा कि तो अभी बंद ही कर दिया गया है. व्यक्तिगत फिटनेस के लिए मैदान की जरूरत नहीं है। ऐसे में खिलाड़ी घर पर अभ्यास कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार के दिशानिर्देश का पालन किया जा रहा है और इस वजह से इंडोर हाल और जिम बंद रखी गई है। हालांकि उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों को देखते हुए विचार किया जा रहा है क्योंकि ओलम्पिक करीब है। ओलम्पिक हर खिलाडिय़ों के अहम होता है। ऐसे में उम्मीद है कि कोई न कोई रास्ता जरूर निकलेंगा। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में ऑनलाइन ट्रेनिंग के लिए सभी एसोसिएशन से मिलकर इसको बढ़ावा दिया जा रहा है।

वहीं क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी जितेंद्र यादव ने बताया कि अभी स्टेडियम पूरी तरह से बंद है। डीएम के आदेश का पालन किया जा रहा है। हालांकि सरकार का जो भी फैसला होगा उसे पूरी तरह से माना जाएगा।

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com