Sunday - 7 March 2021 - 5:25 PM

अब भारत में भी मिलेंगी टेस्ला की कारें

जुबिली न्यूज़ डेस्क

देश के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी  है। दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्युएबल कार कंपनी टेस्ला ने अब भारत में दस्तक दे दी है।  हाल ही में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बने एलन मस्क ही इस कंपनी के मालिक है।भारत में टेस्ला लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण और कारोबार करेगी। इसके लिए टेस्ला ने कर्नाटक के बेंगलुरु में 8 जनवरी को रजिस्ट्रेशन भी करा लिया है।

इस यूनिट का नाम ‘टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड’ रखा गया है। इस नई यूनिट के लिए वैभव तनेजा, बेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फिन्स्टीन को निदेशका भी नियुक्त कर दिया है। कारॅपोरेट मंत्रालय को दी गई जानकारी में इसका पता चला है।

ख़बरों के अनुसार, कंपनी ने 1.5 करोड़ की पूंजी के साथ पंजीकृत किया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने टेस्ला का स्वागत किया है। वहीं, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कर्नाटक ग्रीन मोबिलिटी की ओर भारत की यात्रा का नेतृत्व करेगा।

इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता टेस्ला जल्द ही भारत में बेंगलुरु में एक रिसर्च एंड डेवलपमेंट यूनिट के साथ अपना परिचालन शुरू करेगी। मैं एलन मस्क का भारत में स्वागत करता हूं।

टेस्ला की भारतीय सब्सिडियरी प्राइवेट सेक्टर की अननिस्टेड कंपनी होगी। इसका अधिकृत कैपिटल करीब 15,00,000 रुपये और पेड-अप कैपिटल करीब 1,00,000 रुपे का होगा। हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी सामने आई है कि टेस्ला करीब 5 राज्य सरकार के साथ अपना ऑपरेशन शुरू करेगी। इसमें महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु की सरकारों से कंपनी की बातचीत चल रही है।

बताया जा रहा है कि कनार्टक सरकार ने पहले ही कुछ लोकेशन का प्रस्ताव रखा है। इसमें से तुमकूर भी एक लोकेशन है, जहां टेस्ला अपनी मैन्यफैक्चरिंग फैसिलिटी शुरू कर सकती हैं। दिसंबर 2020 में ही टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने इस बात के संकेत दिए था कि 2021 में उनकी कंपनी भारत में शुरुआत कर सकती है।

ये भी पढ़े : WhatsApp ने नई प्राइवेसी पॉलिसी पर दी सफाई, पढ़े क्या कहा

ये भी पढ़े : Telegram ने उड़ाया Whatsapp का मज़ाक, देखें मजेदार वीडियो

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी अपनी कार के ‘Model 3’ को ही भारतीय बाजार में उतार सकती है। इसके अंदर 60Kwh की Lithium ion बैटरी पैक दिया गया है। वहीं गाड़ी की टॉप स्पीड 162mph है। यह कार 0-60km की रफ्तार 3.1 सेकेंड्स में पकड़ सकती है। इसकी कीमत करीब 55 लाख रुपये हो सकती है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com