Wednesday - 28 September 2022 - 9:50 AM

दक्षिण अफ्रीका से जयपुर लौटे एक ही परिवार के चार सदस्य कोरोना पॉजिटिव

जुबिली न्यूज डेस्क

कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन की बढ़ते मामलों से पूरी दुनिया में एक बार फिर से दहशत का माहौल बन गया है। भारत भी ओमिक्रॉन को लेकर अलर्ट मोड पर है।

भारत ने ऑमिक्रॉन को लेकर राज्यों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। वहीं राजस्थान के जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक परिवार के चार सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाये गए हैं। यह लोग नवंबर के अंतिम सप्ताह में दक्षिण अफ्रीका से वापस लौटे हैं।

इसकी वजह से थोड़ी चिंता बढ़ गई है। चिंता बढऩे का कारण यह है कि ओमिक्रॉन का पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में ही सामने आया था।

दो बेटियां भी संक्रमित

जयपुर लौटने वाला परिवार दक्षिण अफ्रीका में रहता था और 25 नवंबर को वापस लौटा था। आज तक के अनुसार इस परिवार की दो बेटियां कोरोना पॉजिटिव मिली हैं। इनकी उम्र 8 साल और 15 साल है। सिर्फ इतना ही नहीं, इस परिवार के संपर्क में आने वाले  15 लोगों में से पांच लोग भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। सभी को आइसोलेट करके जरूरी एहतियात बरता जा रहा है।

भारत में ओमिक्रॉन के दो केस मिले

भारत में भी शुक्रवार को ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी। कर्नाटक में ओमिक्रॉन के दो मामले मिले हैं। इनमें से एक 66 साल के बुजुर्ग हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं जबकि दूसरा शख्स एक स्वास्थ्यकर्मी है। हालांकि दोनों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं।

यह भी पढ़ें :  किसान आंदोलन से एक साल में हुआ 2731 करोड़ रुपए टोल का नुकसान 

यह भी पढ़ें : आखिर क्यों WTA ने चीन में सभी टूर्नामेंट स्थगित कर दिया?

मालूम हो कि अब तक 29 देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मरीजों की पहचान हो चुकी है और  WHO  ने इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न की कैटेगरी में रखा है। सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में इस वैरिएंट से संक्रमित मरीज की पहचान की गई थी।

दिल्ली एयरपोर्ट पर मिले 6 संक्रमित

इससे पहले दिल्ली एयरपोर्ट पर भी शुक्रवार को 6 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। दिल्ली एयरपोर्ट पर गुरुवार को कुल 3000 इंटरनेशनल यात्री लैंड किए थे। अब उनमें से 6 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

यह भी पढ़ें :  डंके की चोट पर : केशव बाबू धर्म का मंतर तभी काम करता है जब पेट भरा हो

यह भी पढ़ें :  केशव प्रसाद के ‘मथुरा की तैयारी है’ बयान पर क्या बोलीं मायावती?

यह भी पढ़ें :   भाजपा सांसद ने पूछा-क्या रूस के पहले के दौरे में राष्ट्रगान भूल गए थे मोदी?

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com