Wednesday - 8 February 2023 - 10:13 PM

गर्मियों में पाएं खिली-खिली त्वचा, अपनाएं ये टिप्स

skin-care

गर्मियों में तेज धूप, शुष्क हवाओं की वजह से चेहरे पर कील, मुहांसे, झाइयां, ड्राई स्किन और टैनिंग जैसी समस्या होती है।  ऐसे में हम कुछ चीजें अपनाकर गर्मियों से होने वाली परेशनियां से मुक्ति पा सकते है, साथ ही त्वचा की रंगत बनायें रख सकते हैं।

  • गर्मियों में कोशिश करें कि थोड़ी-थोड़ी देर में चेहरे पर पानी के छपाके मारते रहें।  ऐसा करने से आप तरोताजा महसूस करेंगे।  आपकी स्किन ऑयली है तो इस मौसम में बहुत ज्यादा तेल-मसाले के सेवन से बचना चाहिए।  ऐसा करने से चेहरे पर मुहांसे और शरीर पर फोड़े-फुंसियां होते रहते हैं।
  • गर्मियों के दिनों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, ताकि डिहाइड्रेशन न हो।  दिन में कम से कम 8 लीटर पानी पीना चाहिए।  पानी पीने से त्वचा में चमक बरकरार रहती है और कमजोरी भी महसूस नहीं होती है।  गर्मियों में चाय, कॉफ़ी का सेवन कम करना चाहिए।
  • गर्मियों में शुष्क हवा की वजह से कई बार चेहरा और बॉडी एकदम रूखी और बेजान हो जाती है।  ऐसे में स्किन को मॉइस्चराज्ड रखने के लिए कोई क्रीम या एलोवेरा का प्रयोग करें।  स्किन को सूर्य की परबैंगनी किरणों (UV rays) से बचाने के लिए घर से निकलते वक्त सनस्क्रीन लगाना न भूलें।
  • अपने चेहरे को साफ करने के लिए किसी सॉफ्ट फेस वाश का इस्तेमाल करें, लेकिन इसे बहुत ज्यादा देर तक ला लगाए रखें. इसमें मौजूद केमिकल चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com